logo-image

WB Board 2021 Result: पश्चिम बंगाल बोर्ड के दसवीं के नतीजे ऑनलाइन उपलब्ध

WB Board 2021 Result: पश्चिम बंगाल बोर्ड के दसवीं के नतीजे आ चुके हैं. रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट wbbse.wb.gov.in और wbresults.nic.in को सक्रिय कर दिया गया है. जिस पर अपने रोल नं. और जन्म तिथि डाल कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Updated on: 20 Jul 2021, 01:06 PM

highlights

  • पश्चिम बंगाल बोर्ड के दसवीं के नतीजे हुए घोषित
  • रजिस्ट्रेशन नंबर और बर्थ डेट की डिटेल्स से देख सकते हैं अपना रिजल्ट 
  • 10 लाख स्टूडेंट्स ने किया था रजिस्ट्रेशन

कोलकाता:

WB Board 2021 Result: पश्चिम बंगाल बोर्ड के दसवीं के नतीजे आ चुके हैं. वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (WBBSE) द्वारा पश्चिम बंगाल माध्यमिक रिजल्ट 2021 का ऐलान हो गया है. रिजल्ट (Result) देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट wbbse.wb.gov.in और wbresults.nic.in को सक्रिय कर दिया गया है. जिस पर अपने रोल नंबर और जन्म तिथि डाल कर रिजल्ट (WB Board ) चेक कर सकते हैं. पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 को बोर्ड के चेयरमैन कल्यान्मॉय गांगुली कोलकाता ने देरोजिओ भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट को घोषित किया.

यह भी पढ़ें: 25 जुलाई तक आएंगे यूपी बोर्ड के नतीजे, रिजल्ट ऐसे कर पाएंगे चेक, ये रहे डायरेक्ट लिंक

10 लाख स्टूडेंट्स का हुआ था रजिस्ट्रेशन
चेयरमैन कल्यान्मॉय गांगुली ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस साल परीक्षा के लिए 10,79,749 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था. उन्होंने इस साल को असाधारण बताते हुए यह भी कहा कि, 'डॉक्टरों और सरकार से परामर्श करके और छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए, WBBSE को परीक्षा रद्द करनी पड़ी. छात्रों के पिछले प्रदर्शन के आधार पर ही इस साल के परिणामों का एलान किया गया है. इसके अलावा, अगर किन्हीं छात्रों को परीक्षा परिमाण मान्य नहीं होता है तो उनके पास कोविड की स्थिति समाप्त होने के बाद शारीरिक तौर पर सेंटर जाकर परीक्षा करने का विकल्प होगा. बता दें कि, जहां पिछले साल का रिजल्ट 86.34 फीसदी था वहीं इस बार सभी स्टूडेंट्स को पास किया गया है.  

यह भी पढ़ें: CBSE 10th Result 2021: जल्द जारी होंगे 10वीं के नतीजे, जानें डेट

रजिस्ट्रेशन नंबर या जन्म-तिथि से कर सकते हैं चेक 
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डब्ल्यूबी 10वीं रिजल्ट 2021 (10th result 2021) बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करने के लिए पंजीकरण संख्या यानी कि रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म-तिथि यानी कि बर्थ डेट की डिटेल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. यही नहीं, पश्चिम बंगाल बोर्ड द्वारा दी गई सुविधा से स्टूडेंट्स अपना स्कोर कार्ड प्रिंट भी कर सकते हैं. 

                                                             

बता दें कि आमतौर पर बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र अर्थात गेट पास जारी किये जाते हैं, जिस पर अन्य डिटेल्स के साथ स्टूडेंट्स का रोल नंबर दिया होता है. हालांकि, इस साल covid महामारी के चलते परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा जिसके कारण स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड (admit card) जारी नहीं किये जा सके और न ही उन्हें रोल नंबर दिया गया.