logo-image

25 जुलाई तक आएंगे यूपी बोर्ड के नतीजे, रिजल्ट ऐसे कर पाएंगे चेक, ये रहे डायरेक्ट लिंक

यूपी बोर्ड में कोरोना के कारण बिना परीक्षा के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को उत्तीर्ण करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार परिणाम को अंतिम रूप दिया जा रहा है. लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ जारी किया जाना है.

Updated on: 19 Jul 2021, 08:38 AM

highlights

  • 10वीं-12वीं के लगभग 56 लाख छात्रों का आएगा रिजल्ट
  • कोरोना के कारण इस साल रद्द हो गई थी परीक्षाएं
  • रिजल्ट upresults.nic.in या upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की हाई स्कूल (10th Class) और इंटरमीडिएट (12th Class) बोर्ड परीक्षा-2021 (UP Board Result 2021) का परिणाम 25 जुलाई तक आ जाएगा. यूपी बोर्ड में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बिना परीक्षा के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को उत्तीर्ण करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार परिणाम को अंतिम रूप दिया जा रहा है. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ जारी किया जाना है. संभव है कि बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट पहले जारी कर दे. 

ये भी पढ़ें- GSEB HSC 12th Result: गुजरात बोर्ड 12वीं साइंस के रिजल्ट में 100% छात्र पास, देखें आंकड़े

छात्र यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए लगभग 56,03,813 छात्र इंतजार कर रहे हैं. जिसमें, कक्षा 12 के 29 लाख से ज्यादा छात्र और कक्षा 10 के 26 लाख से ज्यादा छात्र शामिल है. बता दें कि इस बार कोरोना वायरस की वजह से यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रिजल्ट 31 जुलाई से पहले जारी किया जाना चाहिए. जिसके बाद छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड द्वारा एक क्राइटेरिया घोषित किया गया था.

ये भी पढ़ें- धर्मेंद्र प्रधान और अर्जुन मुंडा ने स्कूल इनोवेशन एंबेसडर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया

बोर्ड ने 10वीं के स्‍टूडेंट्स के लिए अपने रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव कर दिया है लेकिन 12वीं के छात्रों के रोल नंबर अभी जारी नहीं किए गए हैं. संभव है कि बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट पहले जारी करे और 12वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट बाद में जारी किए जाएं. रिजल्‍ट डेट की घोषणा के बाद ही यह स्‍पष्‍ट हो सकेगा कि आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर किस दिन रिजल्‍ट चेक किए जा सकेंगे. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए इस 56 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. उम्मीद है कि रिजल्ट को लेकर यूपी बोर्ड के इन विद्यार्थियों इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा.