News Nation Logo
Banner

UP Board 12th Result: 12वीं के रिजल्ट के बारे में जानें अहम बातें, क्या कुछ हुआ नया, क्या कुछ होगा नया

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board 12th Result 2020) ने आज यानी शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. 12वीं में 74.63 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 27 Jun 2020, 07:03:02 PM
demo photo

UP Board 12th Result: 12वीं के रिजल्ट के बारे में जानें अहम बातें (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board 12th Result 2020) ने आज यानी शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. 12वीं में 74.63 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. 12वीं के एग्जाम में 24 लाख 84 हजार 479 छात्रों ने परीक्षा दी थी. जिसमें से 18 लाख 54 हजार 099 छात्र पास हुए हैं. अब तक छात्रों ने परीक्षा रिजल्ट देख चुके होंगे. लेकिन कई बातें और हैं जिसे जानना जरूरी है. चलिए कुछ अहम बातें आपको इस बाबत बताते हैं.

-12वीं विषय में फेल होने वाले छात्रों को पहली बार कंपार्टमेंट में शामिल होने का मौका दिया जा रहा है. अभी तक यह सुविधा हाईस्कूल छात्रों के लिए थी.

- यूपी बोर्ड पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाले मार्कशीट और सर्टिफिकेट जारी कर रहा है. नतीजे जारी होने के दो या तीन दिन के भीतर सर्टिफिकेट स्कूल में मिल जाएंगे. स्कूलों से कहा गया है कि वह डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट और सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड करके छात्रों को दें.

इसे भी पढ़ें:सीएम केजरीवाल और अमित शाह ने मिलकर दिल्ली में बने सबसे बड़े कोविड सेंटर का लिया जायजा

-इस बार 10वीं और 12वीं दोनों में छात्रों ने बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं. दोनों कक्षाओं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा है. इस बार टॉपर्स को 1 लाख रुपए और लैपटॉप दिया जाएगा.

- इस बार छात्र ऑनलाइन स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बोर्ड ने छात्रों में तनाव दूर करने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया था. वहीं सूचनाओं की जानकारी के लिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाए गए थे.

-यूपी बोर्ड परिणाम के लिए पासिंग क्राइटेरिया नहीं बदला गया है, इस साल भी, ऐसे छात्र जो कम से कम 35 प्रतिशत नंबर हासिल करते हैं, उन्हें पास माना जाएगा.

-सुधार प्रक्रिया पूरी तरह से नि: शुल्क होगा. हालांकि, डुप्लीकेट मार्कशीट के मामले में किसी को 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

-कोरोना की वजह से इस बार रिजल्ट देर से आए. पिछली बार एग्जाम के 56 दिन बार रिजल्ट आ गए थे. जबकि इस बार 112 दिन लग गए.

और पढ़ें:UP Board Result 2020 Live: यूपी बोर्ड का परिणाम जारी, यहां करें चेक, 10वीं में रिया और 12वीं में अनुराग ने किया टॉप

-इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुछ चीजें पहली बार हुईं. पहली बार पांच जिलों में सिलाई वाली कॉपी से परीक्षा कराई गई. 12वीं की कॉपियों की लाइनें चार अलग-अलग रंगों में थी.

-प्रमाणपत्रों में बदलाव के लिए छात्र आवेदन कर सकते हैं. छात्र वेबसाइट- upmsp.edu.in, या राज्य में सेवा केन्द्रों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

First Published : 27 Jun 2020, 07:00:26 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

UP Result Up Board Result
×