News Nation Logo
Banner

UP Board Result 2020 Live: यूपी बोर्ड का परिणाम जारी, यहां करें चेक, 10वीं में रिया और 12वीं में अनुराग ने किया टॉप

उप्र बोर्ड हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के परिणाम एक साथ पहली बार राज्य की राजधानी से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रिजल्ट जारी कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 27 Jun 2020, 12:51:37 PM
dinesh sharma

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Photo Credit: ट्विटर)

लखनऊ:

उप्र बोर्ड हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के परिणाम एक साथ पहली बार राज्य की राजधानी से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रिजल्ट जारी कर दिया है. इससे पहले परीक्षा के परिणाम बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज से जारी होते थे. हालांकि इससे पहले बोर्ड के सभापति एवं सचिव में आपसी तालमेल नहीं होने के चलते दो बार हाईस्कूल के परिणाम लखनऊ स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशक (सभापति) के कार्यालय से जारी हो चुके हैं. परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट. यहां भी upmsc.edu.in चेक कर सकते हैं रिजल्ट. शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के परिणाम 27 जून को दोपहर 12.00 बजे मिल जाएंगे. इस बार बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षा में 56,07,118 परीक्षार्थी शामिल हुए, जिसमें हाईस्कूल के 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट के 25,84,511 परीक्षार्थी हैं. इसके लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केन्द्र बनाए गए. इस बार प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिए प्रदेश भर में कुल 19 लाख कैमरे लगाए गए. इसके अलावा 1.88 लाख कक्ष निरीक्षक नियुक्त किए गए थे, जिनको परीक्षा केंद्र पर अपने पहचानपत्र और आधार कार्ड के साथ ड्यूटी करने को कहा गया था. इस बार संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 700 तथा अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या 275 थी. 

यहां क्लिक कर चेक करें रिजल्ट

#Step 1. सबसे पहले newsnationtv.com वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.

#Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- https://www.newsnationtv.com/education/board-results

#Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर UP Board का रिजल्ट पेज कुछ इस तरह से दिखाई देगा.

#Step 4. 10वीं या 12वीं में से कोई एक चुने.

#Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा.

#Step 6. अपना रोल नंबर डालें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

#Step 7. आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.


हाईस्कूल यूपी टॉपर रिया जैन को सीएम योगी ने किया फोन. रिया जैन को दी बधाई.

हाईस्कूल टॉपर


रीया जैन, बड़ौत, बागपत की रहने वाली ने top किया
96.67%


2nd topper
अभिमन्यु वर्मा, रामहेत वर्मा के।पुत्र
95.83%, श्री साईं inter college,लखपेड़ा बाराबंकी


3rd topper
योगेश प्रताप सिंह, राजेन्द्र प्रताप सिंह
95.33%, सद्भावना इंटर कॉलेज, जेवल, बाराबंकी

12वीं में अनुराग मलिक ने किया टॉप. श्री राम inter college बड़ौत, बागपत से है. अनुराग को 97 प्रतिशत अंक मिला. सेकेंड टॉपर प्रांजल सिंह, अवधेश सिंह, sp inter college, korao, प्रयागराज, जिसे 96.60% अंक मिला. तीसरा टॉपर उत्कर्ष शुक्ला, श्री गोपाल इंटर कॉलेज, औरैया. इसे 94.80% अंक मिला. 

10वीं में रिया जैन ने टॉप किया है. रिया जैन को 96.67 प्रतिशत अंक मिला है. वहीं दूसरी तरफ 12वीं में अनुराग मलिक ने टॉप किया है. अनुराग को 97 प्रतिशत अंक मिला है. 

पिछले साल और इस साल के परिणाम में अंतर बढा है



10वीं
80.07 फीसदी- 2019
83.31 फीसदी- 2020


12वीं
70.06 फीसदी- 2019
74.63 फीसदी- 2020

यूपी बोर्ड का रिजल्ट आते ही औरैया के लाल ने जनपद का नाम किया रोशन. इंटरमीडिएट के छात्र उत्कर्ष शुक्ला ने सर्वाधिक अंक प्राप्त कर हासिल किया मुकाम. हाईस्कूल में भी था टॉपर. मुख्यमंत्री से हुआ था सम्मानित. सदर कोतवाली औरैया के गोपाल इंटर कालेज के 12वीं का छात्र है टॉपर उत्कर्ष शुक्ला.

दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार 12वीं में भी कंपार्टमेंट परिक्षा कराई जाएगी. मार्कसीट इस बार डिजिटल होगी जो हर जगह मान्य होगी.

दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षा फल घोसित होना एक बड़ी उपलब्धि है. कठिन परिस्थिति में हमने परीक्षा कराई थी. 21 दिनों में कॉपी जांची गई, जो बड़ी सफलता है.

1करोड़ 82 लाख कॉपी जांची गई है.

52 लाख से अधिक लोंगो ने भाग लिया, परीक्षा में 56 लाख से अधिक लोंगो ने रजिस्ट्रेशन किया था.

उप मुख्यमंत्री दिनसे शर्मा की पीसी शुरू. आराधना शुक्ल अपरमुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी मौजूद हैं. 

उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं (Up Board 10th Result) का परिणाम जारी. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने लोकभवन लखनऊ में जारी किये परिणाम. 


 

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी बोर्ड के टॉपर्स को बड़ी सौगात दी है. यूपी के 20 टॉपर्स के घर तक सरकार बनाएगी पक्की सड़क. यूपी बोर्ड व अन्य बोर्डों के टॉपर्स के लिए की घोषणा. साथ ही यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को दी शुभकामना,. कहा यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी आगे की परीक्षाओं में भी करें अच्छा प्रदर्शन. ऐसा सभी परीक्षार्थियों के लिए मैं कर रहा हूं कामना.

रिजल्ट देखने के पहले छात्रों को अपने डॉक्युमेंट्स साथ लेकर बैठना चाहिए ताकि रिजल्ट देखते वक्त किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े. कई बार पास में डॉक्युमेंट्स पास में न होने पर आपको अपने रोल नंबर इत्यादि को लेकर कन्फ्यूज़न हो सकती है. ऐसे में बेहतर है कि सारे डॉक्युमेंट्स पहले से ही अपने पास रखें.

उप्र बोर्ड हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के परिणाम एक साथ पहली बार राज्य की राजधानी से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा जारी करेंगे. इससे पहले परीक्षा के परिणाम बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज से जारी होते थे. हालांकि इससे पहले बोर्ड के सभापति एवं सचिव में आपसी तालमेल नहीं होने के चलते दो बार हाईस्कूल के परिणाम लखनऊ स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशक (सभापति) के कार्यालय से जारी हो चुके हैं. शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के परिणाम 27 जून को दोपहर 12.00 बजे मिल जाएंगे. 

उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे. यूपी बोर्ड का रिजल्ट दोपहर 12 बजे घोषित होगा. पहली बार राज्य की राजधानी लखनऊ से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा परीक्षा परिणाम जारी करेंगे. इससे पहले परीक्षा के परिणाम बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज से जारी होते थे. परीक्षा परिमाण से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने छात्रों का मनोबल बढ़ाया है. साथ ही मुख्यमंत्री ने उनके लिए भगवान राम से आशीर्वाद मांगा है.

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 2020 हाईस्कूल औऱ इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम (Board Result) आज यानि शनिवार को जारी होगा. दोपहर 12 बजे लोक भवन लखनऊ में परीक्षा परिणाम घोषित होगा. डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा (Dinesh sharma) रिजल्ट जारी करेंगे. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकेंगे. इसके साथ ही upmsc.edu.in पर भी रिजल्ट देख सकेंगे. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56 लाख 11 हजार 72 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. जिसमें चार लाख 80 हजार 591 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हुए. हाईस्कूल की परीक्षा के लिए कुल 30 लाख 24 हजार 632 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे. जिसमें 2 लाख 79 हजार 656 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए.

First Published : 27 Jun 2020, 10:57:29 AM

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×