News Nation Logo
Banner

MP Board MPBSE 12th Result 2021: रिजल्ट घोषित, 100 फीसदी बच्चे हुए पास

MPBSE MP Board 12th Result 2021: मध्यप्रदेश बोर्ड ने आज 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिसके तहत 7 लाख 33 हजार छात्र पास हुए हैं. बोर्ड ने रिजल्ट के लिए लिंक एक्ट‍िव कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 29 Jul 2021, 12:49:01 PM
MPBSE MP BOARD 12th RESULT 2021

MPBSE MP BOARD 12th RESULT 2021 (Photo Credit: NewsNation)

मध्य प्रदेश:

MPBSE MP Board 12th Result 2021: आज एमपी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो चुका है. बोर्ड द्वारा आध‍िकारिक रूप से  वेबसाइट पर रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बता दें कि, इस साल एमपी बोर्ड 12वीं में 7 लाख 33 हज़ार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था. बोर्ड की ओर से सभी छात्रों को पास कर दिया गया है जिसके तहत मध्य प्रदेश का 12वीं का बोर्ड का रिजल्ट 100 फीसदी आया है. MP Board ने 12वीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक एक्ट‍िवेट कर दिया है. स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट समेत अन्‍य रिजल्‍ट होस्टिंग वेबसाइट पर इसे चेक कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: प्रतापगढ़-गाजीपुर समेत 5 मेडिकल कॉलेज के नाम तय, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

इन वेबसाइटों पर करें चेक 
- mpbse.nic.in
- mpresults.nic.in
- mpbse.mponline.gov.in

आप अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. अपने रोल नंबर की मदद से ही आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा, स्‍टूडेंट्स की मार्कशीट मार्किंग फॉर्मूले के आधार पर तैयार की गई है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) द्वारा महामारी (Covid 19) को देखते हुए कक्षा 12वीं की सीबीएसई परीक्षा (CBSE Exam) रद्द करने के बाद एमपीबीएसई (MPBSE) ने कक्षा 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी थी. सीबीएसई के फैसले के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examination) ने भी कक्षा 12वीं की आईएससी (ISC) परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी. 

यह भी पढ़ें: UPSSSC PET Exam 2021 को लेकर बड़ी जानकारी, पारदर्शी परीक्षा के लिए आयोग ने निकाला तरीका

बता दें कि, अभी कुछ दिन पहले ही JEE (Advanced) 2021 परीक्षा की घोषणा हुआ थी जिसके तहत आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा (JEE (Advanced) 2021 examination ) 3 अक्टूबर 2021 को होनी है. इस बात कि जानकारी खुद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को ट्विटर पर दी थी. जानकारी के अनुसार, परीक्षा सभी कोविड-प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी. वहीं, भारी बारिश और भूस्खलन के कारण महाराष्ट्र के जो छात्र जेईई परीक्षा के तीसरे सत्र में शामिल नहीं हो पा रहे हैं उन्हें इन परीक्षाओं में शामिल होने का एक और अवसर दिया जाएगा. इस दौरान 7 लाख 9529 छात्र यह परीक्षा देंगे. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक कोरोना को देखते हुए इस बार 334 शहरों में यह परीक्षाएं करवाई जा रही हैं जबकि पहले यह परीक्षाएं 232 शहरों में आयोजित की जानी थी. 

First Published : 29 Jul 2021, 12:49:01 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.