News Nation Logo
Banner

UPSSSC PET Exam 2021 को लेकर बड़ी जानकारी, पारदर्शी परीक्षा के लिए आयोग ने निकाला तरीका

UPSSSC द्वारा PET 2021 का आयोजन 20 अगस्त को किया जाना है. राज्य में पहली बार आयोजित हो रहे इस PET exam में 20 लाख से अधिक कैंडिडेट्स के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसी स्थिति में पारदर्शी परीक्षा करवाना आयोग के लिए बड़ी चुनौती है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 24 Jul 2021, 03:28:13 PM
UPSSSC PET EXAM 2021

UPSSSC PET EXAM 2021 (Photo Credit: Tezzbuzz)

highlights

  • उत्तर प्रदेश में पहली बार आयोजित हो रही PET की परीक्षा 
  • 20 लाख से अधिक कैंडिडेट्स के शामिल होने की संभावना 

उत्तर प्रदेश:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पहली बार आयोजित हो रही प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (Preliminary Eligibility Test) यानी कि PET के लिए तारीखों की घोषणा करने के बाद UPSSSC पारदर्शी ढंग से ये परीक्षा करवाने में जुटा है. बता दें कि, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission, UPSSSC) द्वारा राज्य में ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए PET पास होने की अनिवार्यता की वजह से इसमें 20 लाख से अधिक कैंडिडेट्स के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में उम्मीदवारों की इतनी बड़ी संख्या के बीच पारदर्शी तरीके से परीक्षा कराना भी आयोग के लिए एक चुनौतीपूर्ण विषय बन गया है. हालांकि, आयोग का दावा है कि राज्य में पहली बार हो रहे पीईटी के लिए सभी इंतजाम हो गए हैं और अब बस परीक्षा की बारी है. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान बोर्ड आज इस समय जारी करेगा 12वीं का परिणाम

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड
UPSSSC इस परीक्षा की तैयारियों में जोर शोर से लगा हुआ है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयोग इस परीक्षा के लिए अगस्त के दूसरे सप्ताह तक एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी कर सकता है. एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद कैंडिडेट्स उसे UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट (official website-- upsssc.gov.in) के जरिये देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं. तब तक के लिए कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड से संबंधित सूचनाओं के लिए आयोग की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

पारदर्शी ढंग से हो परीक्षा 
UPSSSC ने इस परीक्षा को पारदर्शी तरीके से करवाने की ठान ली है. आयोग ने इस बार उन परीक्षा केंद्रों पर सेन्टर बनाने से इनकार कर दिया है जो पेपर लीक के लिए बदनाम हैं. इसके अलावा, आयोग ने इस परीक्षा में एक नया प्रयोग भी किया है. जिसके तहत सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरे लगा कर उसका लाइव प्रसारण आयोग मुख्यालय (Commission Headquarters) के कंट्रोल रूम में किये जाने की योजना है. ताकि कहीं भी कुछ भी गड़बड़ी हो तो उसकी जानकारी तुरंत आयोग को मिल जाये.

यह भी पढ़ें: School Reopen 2021: इन राज्यों में खुलने वाले हैं schools, जानिए नई कोरोना गाइडलाइंस के बारे में

कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी होगा जरूरी 
UPSSSC की कोशिश है कि परीक्षा के दौरान कोरोना नियमों का पूरा पालन किया जाए. कैंडिडेट्स के लिए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. PET में शामिल होने वाले सभी कैंडिडेट्स को आवश्यक रूप से राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. 

First Published : 24 Jul 2021, 03:28:13 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो