logo-image

UP Board Result 2023: 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे मोबाइल पर ऐसे करें चेक, ये हैं आसान स्टेप्स

उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट कल यानी मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे जारी होगा.

Updated on: 24 Apr 2023, 09:27 PM

highlights

  • मंगलवार को जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट
  • लाखों विद्यार्थियों को है रिजल्ट का इंतजार
  • इस आसान स्टेप्स से मोबाइल पर भी देख सकते हैं परिणाम

नई दिल्ली:

UPMSP UP Board Result 2023 : उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट कल यानी मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे जारी होगा. करीब 58 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार कल खत्म हो जाएगा. बोर्ड के रिजल्ट के लिंक भी आधिकारिक वेबसाइट पर दिखने लगे हैं. छात्र अपना नाम, रोल नंबर याद कर लें. रिजल्ट जारी होते ही छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने दी. शुक्ल ने सोमवार को सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा कि वर्ष 2023 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा का परीक्षाफल 25 अप्रैल 2023 को दोपहर बाद 1:30 बजे माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज से घोषित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि परीक्षाफल को माध्मिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in और एनआईसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकता है. यूपी बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र इसे मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर परीक्षा 2023 के लिए करीब 58 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था.

यह भी पढ़ें: UP Board Result 2023: कल खत्म होगा लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार, 10 और 12वीं का आएगा परिणाम

27 अप्रैल को आने वाला था रिजल्ट
बता दें कि 17-18 अप्रैल को यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने बताया था कि इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम 27 अप्रैल तक आएंगे, लेकिन यूपी बोर्ड अपने पूर्व निर्धारित समय से पहले परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है. यूपी बोर्ड के लिए यह रिकॉर्ड भी बनेगा. कोरोना काल को छोड़ दें तो यूपी बोर्ड के रिजल्ट मई या जून में घोषित होते रहे हैं, लेकिन बोर्ड इस बार अप्रैल में ही परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: UP Board Result 2023 : इस Link पर रोल नंबर डालकर चेक करें 10वीं और 12वीं के नतीजे


मोबाइल पर ऐसे चेक करें 10वीं 12वीं बोर्ड रिजल्ट

स्टेप 1 रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की  आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर विजिट करें.

स्टेप 2- होम पेज पर शो हो रहे High School Exam 2023 Result या Inter Exam 2023 Result के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी, जिसमें रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ समेत अन्य जरूरी जानकारी भरें और सब्मिट बटन दबाएं.

स्टेप 4- बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट आपके मोबाइल स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा.