logo-image

CBSE Board Exam Date Sheet 2020: CBSE 10th-12th बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, इंतजार की घड़ी खत्म

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानि 18 मई को बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट (10th 12th Exam Date Sheet) जारी कर दिया है.

Updated on: 18 May 2020, 02:00 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानि 18 मई को बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट (10th 12th Exam Date Sheet) जारी कर दिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि प्रिया छात्रों ये रही आपकी डेटशीट. आपको ऑल द बेस्ट. इसके साथ ही डेटशीट की तस्वीरें भी शेयर की हैं. हालांकि, यह डेटशीट 16 मई को जारी होने वाली थी, लेकिन 16 मई की शाम को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने करीब पांच बजे जानकारी दी कि अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा.  ट्वीट कर उन्होंने कहा कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को तकनीकी कारण से 16 मई को जारी नहीं किया गया. अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा. असुविधा के लिए हमें खेद है.

यह भी पढ़ें- बिहार और यूपी के लिए आज नोएडा से चलेंगी 7 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन, इस टाइमटेबल को देखकर ही करें सफर

परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं

बता दें कि परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी गई है. परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं. पहले से हो चुकी परीक्षा के कॉपियों की जांच बोर्ड ने 10 मई से ही शुरू कर दी है. करीब 1.5 कोरड़ कॉपियों की जांच 50 दिनों के अंदर पूरी करनी है. जिसका मतलब है कि पहले हुई परीक्षा की कॉपियां 1 जुलाई तक चेक हो चुकी होंगी. 41 बचे विषयों में से सीबीएसई सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षा लेगा. ये वे विषय होंगे जिन की जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है. सोशल मीडिया पर फेक डेटशीट वायरल होने पर सीबीएसई ने चेतावनी दी थी कि अफवाहों पर ध्यान न दें. बोर्ड अपने समय से ही डेटशीट जारी करेगा.

यह भी पढ़ें- ओम प्रकाश राजभर को फोन पर मिली जान से मारने की धमकी, आरोपी की तुरंत गिरफ्तारी की मांग

हिंसा वाले क्षेत्र में ही होगी दसवीं की परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में ही आयोजित होगी. दिल्ली हिंसा के चलते इन क्षेत्रों में परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी थीं. ऐसे में उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़कर देश के बाकी स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं नहीं देनी हैं. हालांकि 12वीं की परीक्षाएं देशभर में आयोजित होंगी.

अगस्त में आ सकता है रिजल्ट

सीबीएसई के हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू हो चुका है. बोर्ड के अनुसार बाकी बचे हुए पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम भी तेजी से पूरा कर लिया जाएगा. ऐसे में जबकि सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं 15 जुलाई तक खत्म कर ली जाएंगी तो माना जा रहा है कि अगस्त के मध्य तक इन परीक्षाओं का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा.