logo-image

CBSE Admit Card 2024: सीबीएससी 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Admit Card 2024: स्कूल अपने स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं

Updated on: 05 Feb 2024, 06:38 PM

New Delhi:

CBSE Admit Card 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से क्लास 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम में भाग लेने जा रहे हैं छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. सीबीएसई की तरफ से वार्षिक परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. सीबीएसई ने एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से अपनी अधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर उपलब्ध कराए हैं. छात्र-छात्राएं अपनी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं. क्योंकि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का एक्सेस केवल स्कूलों को ही दिया गया है. छात्र व्यक्तिगत तौर पर एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली में कल से यह रहेगी स्कूलों की टाइमिंग, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

स्टूडेंट्स सीधे नहीं कर सकेंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड

स्कूल अपने स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए स्कूलों को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा. इसके साथ ही छात्र स्कूल के प्रधानाचार्य से एडमिट कार्ड सिग्नेचर वेरिफाई कराकर प्राप्त कर सकते हैं. एडमिट कार्ड में सभी छात्रों के नाम, रोल नंबर, एग्जाम का ना, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम और एग्जाम सेंटर समेत सभी जानकारियां दर्ज होंगी. एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद सभी छात्र ये जानकारी अच्छी तरह से चेक कर लें और कोई भी त्रुटि होने पर अपने स्कूल से संपर्क करे. ताकि समय रहते एडमिट कार्ड सी सभी त्रुतिटयों को दुरुस्त किया जा सकेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Goa Assembly: गोवा विधानसभा में प्रधानमंत्री को लेकर प्रस्ताव पारित, जानें क्या है मामला

जानें कब से शुरू होकर कब तक चलेगी परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से की जाएगी. इस क्रम में 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च 2024 तक चलेंगी तो 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल 2024 तक चलेंगी. इसके अलावा स्टूडेंट्स एग्जाम से जुड़ी कोई भी जानकारी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.