logo-image

नए नोट पर स्वच्छ भारत मिशन का लोगो क्यों, RBI ने जवाब देने से किया इंकार

एक आरटीआई का जवाब देते हुए आरबीआई ने केंद्र सरकार की मुहिमों के प्रचार समेत नोटों पर विज्ञापन छापे जाने संबंधी दिशानिर्देशों की कॉपी देने से भी इंकार किया।

Updated on: 15 Oct 2017, 06:04 PM

highlights

  • डीईए के पार दायर हुआ था RTI, विभाग ने रिजर्व बैंक को भेजा
  • सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए RBI ने जवाब देने से किया इंकार

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 500 और 2000 रुपये के नए नोटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास प्रोजेक्ट 'स्वच्छ भारत मिशन' के लोगो को लगाने के फैसले पर जानकारी साझा करने से इंकार कर दिया है।

एक आरटीआई का जवाब देते हुए आरबीआई ने केंद्र सरकार की मुहिमों के प्रचार समेत नोटों पर विज्ञापन छापे जाने संबंधी दिशानिर्देशों की कॉपी देने से भी इंकार किया।

एक पत्रकार की ओर से दायर किए गए आरटीआई में आरबीआई ने कहा, 'पहले से सार्वजनिक जानकारियों के इतर नोटों के स्वरूप, सामग्री, डिजायन और सुरक्षा फीचर 'आरटीआई अधिनियम, 2005' की धारा 81ए के तहत खुलासे के दायरे से बाहर है।'

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड से लिंक करें मोबाइल नही तो नंबर होगा बंद, टेलिकॉम कंपनियां कर रहीं आगाह

इस आरटीआई में रिजर्व बैंक से उस आदेश, संवाद या सूचनापत्र की कॉपी की भी मांग की गयी थी जिसके तहत नये नोटों पर स्वच्छ भारत अभियान के लोगो और 'एक कदम स्वच्छता की ओर' संदेश छापे जाने संबंधी निर्णय लिया गया था।

दरअसल, यह आरटीआई आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के पास दायर की गई थी। यह विभाग नोटों, सिक्कों, सुरक्षा दस्तावेजों और नोटों की छपाई से जुड़ी योजनाओं पर फैसले लेता है। बाद में विभाग ने जवाब देने के लिए आरटीआई को रिजर्व बैंक के पास भेज दिया था।

यह भी पढ़ें: UP चुनाव नोटबंदी पर जनादेश, गुजरात चुनाव के नतीजों से GST विरोधियों को मिलेगा जवाब: जेटली