logo-image

RBI ने जारी किया 500 रुपये का नया नोट, जानें क्या है ख़ासियत

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपये का नया बैंकनोट जारी किया है। इनसेट लेटर 'A' के साथ 500 रुपये का नया नोट जारी किया गया है।

Updated on: 13 Jun 2017, 01:49 PM

नई दिल्ली:

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपये का नया बैंकनोट जारी किया है। इनसेट लेटर 'A' के साथ 500 रुपये का नया नोट जारी किया गया है।

हालांकि पुराने नोट भी वैध है और चलन में रहेंगे। इन नए नोटों का डिज़ाइन विमुद्रीकरण के दौरान जारी किए गए महात्मा गांधी सीरीज़ के नए नोटों की ही तरह है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नोटबंदी के बाद रिज़र्व बैंक ने अब फिर दोबारा बैंकनोट में बदलाव किया है। हालांकि यह बदलाव आंशिक है और इसके लागू होने से किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी बल्कि बाज़ार में एक और तरह के नोटों की एंट्री होगी।

ऑनलाइन शॉपिंग पर भी नज़र रखेगी सरकार, NSSO आपसे लेगा जानकारी

क्या है इनसेट लेटर 'A' का मतलब?

हरेक नोट पर एक इनसेट लेटर लिखा होता है। यह इनसेट लेटर नोट के सीरियल नंबर में लिखा होता है। हरेक नोट के शुरू के तीन अंक के बाद एक जगह खाली होती है और उसके बाद छह अंक के नंबर होते हैं।

इस खाली जगह पर ध्यान से देखने पर एक लेटर दिखाई देगा, यही इनसेट लेटर होता है। इन जगह पर E या L जैसे लेटर लिखे होते हैं यह इनसेट लेटर कहलाते हैं। इसी तरह अब आरबीआई जो 500 रुपये का जो नया बैंकनोट आ रहा है उसमें इनसेट लेटर 'A' लिखा होगा।

मनोरंजन: आपने देखी मैरी कॉम के अवतार वाली प्रियंका चोपड़ा की ये तस्वीर!

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें