logo-image
लोकसभा चुनाव

मुंबई: डिलीवरी बॉय बन पुलिसवालों ने पकड़ा चेन स्नैचिंग गैंग; 4 गिरफ्तार

मुंबई में हर तरह के लोग रहते हैं. सपनों की नगरी कही जाने वाली मुंबई में तमाम वो लोग भी हैं, जो दो जून की रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. तमाम वो लोग भी हैं, दो दुनिया के सबसे धनी लोगों में शुमार हैं. जेबकतरों, ठगों से भी मुंबई नगरी...

Updated on: 23 Aug 2022, 08:19 AM

highlights

  • चेन-स्नैचिंग गिरोह का भंडाफोड़
  • पुलिस वालों ने वेश बदल कर रखी नजर
  • मुख्य आरोपित पर 15 से ज्यादा मामले पहले से दर्ज

मुंबई:

मुंबई में हर तरह के लोग रहते हैं. सपनों की नगरी कही जाने वाली मुंबई में तमाम वो लोग भी हैं, जो दो जून की रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. तमाम वो लोग भी हैं, दो दुनिया के सबसे धनी लोगों में शुमार हैं. जेबकतरों, ठगों से भी मुंबई नगरी भरी पड़ी है, तो यहां से निकले डॉन ने तमाम देशों की नाक में दम किया हुआ है. इन सबके बीच मुंबई पुलिस भी है, जो दुनिया की सबसे हाईटेक और सबसे लड़ाकू पुलिस के तौर पर मशहूर है. मुंबई पुलिस की तुलना दुनिया के सबसे सटीक यूके के स्कॉटलैंड यार्ड के साथ होती है. इसी मुंबई पुलिस ने अंडरवर्ल्ड तक को घुटने पर ला दिया था. अब मुंबई पुलिस ने नया कारनामा किया है. कारनामे तो पहले भी करते रही है मुंबई पुलिस, लेकिन चेन स्नैचिंग गिरोह को पकड़ने के लिए मुंबई पुलिस ने जैसा ऑपरेशन चलाया, वो अपने आप में अभूतपूर्व रहा. मुंबई पुलिस के जवानों ने डिलीवरी बॉय का हुलिया रखा और स्नैचरों पर नजर रखी. इस पूरे ऑपरेशन में काफी समय लगा, लेकिन मुंबई पुलिस इस खूंखार गैंग का भंडाफोड़ करके ही मानी.

300 सीसीटीवी कैमरों के फुटेज पर रखी गई नजर

मुंबई में कुछ सप्ताह के अंदर चेन-स्नैचिंग की 4 ऐसी घटनाएं सामने आई, जो एक ही पैटर्न पर अंजाम दिये गए थे. इन सभी मामलों में आरोपित भी एक ही थे. इस बात की पहचान करने के बाद कस्तूरबा मार्ग पुलिस ने जाल बिछाया. डीसीपी सोमनाथ खरगे ने बताया कि कस्तूरबा मार्ग पुलिस ने 300 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक की. आरोपितों की पहचान की. और फिर उन्हें पकड़ने के लिए जान बिछाया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली: नकाबपोशों ने जेजे कॉलोनी में फायरिंग कर ली 2 की जान, एक की हालत गंभीर

डिलीवरी बॉय बने पुलिस वाले

डीसीपी सोमनाथ खरगे ने आगे बताया कि आरोपितों के बाइक की पहचान कर ली गई थी. ऐसे में उनकी पहचान को कंफर्म करने के लिए पुलिस को और सबूतों की जानकारी चाहिए थी. ऐसे में मुंबई पुलिस के जवान तीन दिनों तक डिलीवरी बॉय के तौर पर आस-पास के इलाकों में घूमते रहे. उन्होंने चेन-स्नैचरों की पहचान सुनिश्चित की. फिर फिरोज शेख नाम के स्नैचर को धर-दबोचा. उसके बाद मुख्य आरोपित जफर जाफरी को गिरफ्तार किया. जफर पर पहले से ही 15 से ज्यादा रॉबरी केस दर्ज थे. पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है.