News Nation Logo
Banner

इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट में नाइजीरियन और नॉर्थ ईस्ट की नई जुगलबंदी

इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट में नाइजीरियन और नॉर्थ ईस्ट की नई जुगलबंदी

Written By : अवनीश चौधरी | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 22 Jul 2020, 05:51:19 PM
Drug Racket

ड्रग (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • ड्रग्स के लिए नाइजीरियंस ने निकाला नायाब तरीका
  • नॉर्थ ईस्ट की महिलाओं के बैंक अकाउंट्स का इस्तेमाल
  • हाल में हुई ड्रग्स की रिकवरी और गिरफ्तारियों में खुलासा

नई दिल्‍ली:

ड्रग्स के इंटरनेशनल सिंडिकेट में नाइजीरियन और नॉर्थ ईस्ट की नई जुगलबंदी सामने आई है. एयर रूट से इंटरनेशनल कोरिअर सर्विस के जरिए विदेशों से हेरोइन और कोकीन जैसी ड्रग्स की बड़ी खेप पहुंचाने के लिए न सिर्फ led लाइट्स और कॉस्मेटिक में ड्रग्स छिपाकर भेजने का खुलासा हुआ है, बल्कि उससे भी चौंकाने वाली बात यह सामने आई है की साउथ अफ्रीका के ड्रग्स सप्लायर्स सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए नॉर्थ ईस्ट राज्यों के लोगों से जुगलबंदी कर रहे हैं. इंटरनेशनल कूरियर के जरिए ड्रग्स भेजने के लिए उनके एड्रेस और बैंक अकाउंट डिटेल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर जनरल आर.एन. श्रीवास्तव ने ऑन कैमरा बताया कि हाल में पकड़ी गई ड्रग्स की खेप के मामले में इन्वेस्टिगेशन के चलते यह तथ्य सामने आए की साउथ अफ्रीका के ड्रग्स तस्कर खास मोड्स ऑपरेंडी के तहत नॉर्थ ईस्ट के लोगों को अपने सिंडिकेट में जोड़ रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय कूरियर सर्विस के जरिए हाई ग्रेड ड्रग्स की जो हालिया खेप पकड़ी गई उसमें एलईडी लाइट्स और कॉस्मेटिक के अंदर ड्रग्स छिपाकर तस्करी किए जाने का खुलासा हुआ.

यह भी पढ़ें-दिल्‍ली दंगों में क्राइम ब्रांच ने दाखिल की 7 चार्जशीट, 39 आरोपी किए गए थे गिरफ्तार

पुलिस और अन्य एजेंसियों का मानना है कि यह नाइजीरियन के ड्रेस सप्लायर और ठगों की नई मोड्स ऑपरेंडी है, जिसके तहत यह लोग नॉर्थ ईस्ट के भोले भाले और गरीब लोगों के पते और बैंक अकाउंट की डिटेल लेकर उन्हें अपने सिंडिकेट में फसा रहे हैं, इस तरह उनको लगता है कि नॉर्थ ईस्ट के दूरदराज के इलाकों में कोरियर मंगाने से पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां उन तक आसानी से नहीं पहुंच पाएंगे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली क्राइम ब्रांच ने दाऊद इब्राहिम का गुर्गे को किया गिरफ्तार, 22 लाख की पिस्टल जब्त की

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों के दौरान मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले जिस गैंग का भंडाफोड़ किया है,उससे 1.7 किलोग्राम हाई ग्रेड हेरोइन जब्त की है. दो अलग-अलग ऑपरेशन में एनसीबी अधिकारियों ने कुल 4 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. ये हेरोइन की तस्करी नहाने के साबुन में छिपाकर, मेकअप किट में और एलईडी लाइट्स में छिपाकर करते थे. इस मामले 2 नाइजीरियाई और 1 भारतीय महिला व मुंबई से 1 भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय कूरियर सेवा से हेरोइन की ये खेप युगांडा से पहलेेेे असम और भारत के अलग अलग हिस्सों में भेजी जा रही थी. नाइजीरियन बिना वैध वीजा के रह रहे थे.

First Published : 22 Jul 2020, 05:37:54 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×