logo-image

कानपुर कांड: 8 दिन में विकास दुबे समेत 6 का एनकाउंटर, मगर 12 गुर्गे अभी भी फरार

उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि इस मामले में अब तक विकास दुबे समेत 6 मारे गए हैं. जबकि 7 लोगों को जेल भेजा गया है.

Updated on: 10 Jul 2020, 03:01 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे शुक्रवार को कानपुर (Kanpur) में पुलिस मुठभेड़ में मारा गया है. एसटीएफ की टीम के साथ कथित मुठभेड़ में गंभीर रूप से घायल होने के बाद गैंगस्टर विकास दुबे ने दम तोड़ दिया. कथित तौर एक सड़क दुर्घटना के दौरान जब एसटीएफ का वाहन पलट गया तो विकास दुबे (Vikas Dubey) ने भागने की कोशिश की, इसी दौरान वह मारा गया. अस्पताल ले जाने के बाद डॉक्टर्स ने विकास दुबे की मौत की पुष्टि की.

यह भी पढ़ें: विकास दुबे के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद सुलग रहे 10 तीखे सवाल, कौन देगा जवाब?

कानपुर कांड में 8 दिन के भीतर पुलिस ने विकास दुबे और उसके 5 गुर्गों एनकाउंटर में ढेर कर दिया है. जबकि 7 लोगों को जेल भेजा जा चुका है. उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि इस मामले में अब तक विकास दुबे समेत 6 मारे गए हैं. जबकि 7 लोगों को जेल भेजा गया है. प्रशांत कुमार ने बताया कि इस मामले में अब तक 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 12 वांछित अपराधी अभी भी फरार हैं.

यह भी पढ़ें: कानपुर एनकाउंटरः गैंगस्टर विकास दुबे का शव लेने से परिजनों ने किया इनकार

गौरतलब है कि 2 जुलाई की रात विकास दुबे के मामा प्रेम प्रकाश पांडे और चचेरा भाई अतुल दुबे को पुलिस ने कानपुर एनकाउंटर में ही मार डाला था. 8 जुलाई की सुबह हमीरपुर एनकाउंटर में विकास दुबे के दाहिना हाथ माना जाने वाला अमर दुबे को मारा गिराया. 8 पुलिसकर्मियों की हत्या में अमर दुबे का भी बड़ा हाथ था.

यह भी पढ़ें: आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी विकास दुबे की आठवें दिन मौत, 20 प्वाइंट में समझें कानपुर कांड

9 जुलाई को विकास के साथी प्रभात को कानपुर के पनकी और बबुआ दुबे उर्फ प्रवीण को इटावा में एनकाउंटर में ढेर कर दिया. इस तरह विकास समेत 6 लोगों को पुलिस ने ढेर कर दिया. विकास दुबे के दो करीबी दयाशंकर अग्निहोत्री और श्यामू बाजपेयी को पुलिस ने एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार किया गया था. 9 जुलाई को विकास दुबे के साथ उसके दो साथियों को भी गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें: कल तक मां जिस बेटे की सलामती की दुआ मांग रही थी, आज उसके अंतिम दर्शन में भी नहीं आना चाहती, आखिर क्यों

विकास दुबे एनकाउंटर पर प्रशांत कुमार ने बताया कि मुख्य अभियुक्त विकास मारा गया है. उसे उज्जैन पुलिस ने गिरफ्तार किया था. आज कानपुर लाया जा रहा था. कानपुर लौटते वक्त सड़क हादसे में एसटीएफ की गाड़ी पलट गई थी. इस दौरान गाड़ी से विकास भागने लगा. एडीजी ने बताया कि विकास ने पुलिस पर फायरिंग की. पुलिस कार्रवाई में विकास घायल हुआ था, अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत. उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में पुलिस और एसटीएफ के 6 लोग घायल हुए हैं. घटना के दौरान 3 सब-इंस्पेक्टर, 1 कांस्टेबल और 2 एसटीएफ कमांडो घायल हो गए.

यह वीडियो देखें: