logo-image

Jahangirpuri Violence : सुप्रीम कोर्ट में दो याचिका, NIA जांच की मांग

दूसरी याचिका में ISIS  जैसे राष्ट्रविरोधी और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिंक का पता लगाने के लिए जहांगीर पुरी में हनुमान जन्मोत्सव और 7 अलग-अलग राज्यों में रामनवमी पर हिंसा के मामलों की जांच NIA को सौंपने की मांग की गई.

Updated on: 18 Apr 2022, 09:16 AM

highlights

  • दिल्ली में जहांगीरपुरी दंगों की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दो याचिका
  • ISIS जैसे राष्ट्रविरोधी और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिंक की जांच की मांग
  • देश के 7 अलग-अलग राज्यों में रामनवमी की शोभायात्रा पर हुआ हमला

New Delhi:

दिल्ली में जहांगीरपुरी दंगों ( Jahangirpuri Violence ) का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना ( CJI NV Ramana ) के समक्ष एक पत्र के माध्यम से याचिका दायर की गई. दिल्ली के एक वकील अमृतपाल सिंह खालसा ने CJI को चिट्ठी लिखकर जहांगीरपुरी दंगों की निष्पक्ष जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा जज की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने का आग्रह किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) में इस पत्र याचिका के अलावा जहांगीरपुरी मामले को लेकर एक और याचिका दायर की गई.

सुप्रीम कोर्ट में वकील विनीत जिंदल ने दिल्ली के जहांगीरपुरी समेत देश के विभिन्न राज्यों में शोभायात्रा के दौरान उस पर हमले, पथराव और हिंसा के मामले में एक और अर्जी दाखिल है. इस दूसरी याचिका में ISIS  जैसे राष्ट्रविरोधी और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिंक का पता लगाने के लिए जहांगीर पुरी में हनुमान जन्मोत्सव और सात अलग-अलग राज्यों में रामनवमी के दौरान हुई हिंसा से संबंधित मामलों की जांच एनआईए को सौंपने के लिए जनहित में मांग की गई है.

हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा पर हमला

दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार रात हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर निकली शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने अचानक पथराव कर दिया. इसके बाद जहांगीरपुरी इलाके में देखते ही देखते दो समुदाय आमने-सामने आए गए. एक-दूसरे पर पत्थर फेंकने से शुरू सांप्रदायिक हिंसा में तलवार और पिस्तौल भी लहराए गए. हिंसा को काबू करने पहुंची पुलिस पर भी असामाजिक तत्वों ने हमला कर दिया. इस हमले में 8 पुलिसकर्मी समेत 9 लोग जख्मी हो गए. 

ये भी पढ़ें - जहांगीरपुरी दंगा: पुलिस ने सलीम उर्फ चिकना को किया गिरफ्तार, अब तक 21 हिरासत में

ये भी पढ़ें - जहांगीरपुरी हिंसा मामले में फायरिंग करते शख्स का वीडियो वायरल, देखें Video

अब तक 21 आरोपी गिरफ्तार

जहांगीरपुरी दंगा मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर 21 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.  वहीं 2 नाबालिगों को भी पकड़ा गया है. गिरफ्तार लोगों में जहांगीरपुरी हिंसा का मुख्य आरोपी अंसार और सलीम उर्फ चिकना भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस को हिंसा से जुड़े करीब 100 वीडियो मिले हैं. इन वीडियो के आधार पर पुलिस और आरोपियों की पहचान करने में जुटी है. साथ ही स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच की टीम भी मामले की जांच कर रही है.