logo-image

Cyber Fraud : महिला ने आईआरसीटीसी को टैग कर किया Tweet तो उड़ गए 64 हजार, जानें पूरा केस

cyber fraud : सोशल मीडिया (Social Media) अब संचार का एक माध्यम बन गया है, लेकिन इस पर एक छोटी सी गलती और लापरवाही आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है. ऐसी ही एक घटना मुंबई की महिला के साथ हुई.

Updated on: 03 Jan 2023, 08:15 PM

नई दिल्ली:

cyber fraud : सोशल मीडिया (Social Media) अब संचार का एक माध्यम बन गया है, लेकिन इस पर एक छोटी सी गलती और लापरवाही आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है. ऐसी ही एक घटना मुंबई की महिला के साथ हुई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक महिला ने सोशल मीडिया पर अपने आरएसी टिकट की सूचना साझा कर दी थी. स्कैमर्स (cyber fraud) ने इसका फायदा उठाकर उस महिला के बैंक खाते से 64 हजार रुपये उड़ा लिए. 

यह भी पढ़ें : Delhi Kanjhawala Case: CM केजरीवाल ने पीड़िता की मां से की बात, न्याय का दिया भरोसा

बताया जा रहा है कि मुंबई की एक महिला अपने टिकट की लेटेस्ट अपडेट जानता चाहती थी, इसलिए उसने ट्विटर पर IRCTC को टैग करके एक ट्वीट किया. महिला ने गलती से ट्वीट में अपने मोबाइल नंबर और टिकट की डिटेल्स भी साझा कर दी. IRCTC की वेबसाइट से उसने जनवरी के लिए टिकट बुक किया था. उनका टिकट आरएसी में निकला था. उन्होंने जानकारी के लिए टिकट की डिटेल के साथ अपना नंबर भी IRCTC को टैग करते हुए ट्वीट किया. ठगों ने इसी गलती का लाभ उठा लिया.

यह भी पढ़ें : Agneepath Scheme: अग्निवीरों का भविष्य होगा सुरक्षित, तीनों सेनाओं ने इग्नू संग MOU साइन किया

ठगों ने महिला के बैंक खाते से उड़ाए पैसे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही महिला ने सोशल मीडिया पर टिकट की डिटेल शेयर की, उसके थोड़ी देर बाद ही ठगों ने उनको फोन किया और खुद को आईआरसीटीसी का कस्टमर सपोर्ट बताया. इसके बाद ठग ने टिकट कंफर्म करने में सहायता करने की बात कही. फिर ठगों ने महिला के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा और डिटेल भरने के लिए कहा. इसके बाद ठगों (cyber fraud) ने दो रुपये का ट्रांजेक्शन करने को कहा और फिर महिला के अकाउंट से 64 हजार रुपये पार कर दिए.