logo-image

IPL 10 में खलेगी RCB कप्तान विराट की कमी, विज़डन ने माना कोहली हैं सबसे सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

लीडिंग क्रिकेटर मैगज़ीन विजडन क्रिकेटर्स अलमैनेक-2017 के संस्करण में विराट को विश्व के लीडिंग क्रिकेटर के तौर पर घोषित किया है।

Updated on: 05 Apr 2017, 07:09 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल का आगाज हो चुका है। आज पहला ही मैच आरसीबी और हैदराबाद के बीच हैं लेकिन आरसीबी को अपने कप्तान विराट कोहली की कमी खलेगी। कप्तान कोहली चोटिल होने के कारण कुछ शुरुआती मैच से नदराद हैं। विराट ओपनिंग सेरेमनी में तो दिखायी दिये लेकिन वह कब इस सीज़न में वापसी करेंगे इसके बारें में अभी सस्पेंस बरकरार है।

इसी बीच विराट के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। लीडिंग क्रिकेटर मैगज़ीन विजडन क्रिकेटर्स अलमैनेक-2017 के संस्करण में विराट को विश्व के लीडिंग क्रिकेटर के तौर पर घोषित किया है।

कोहली को इस वीक प्रकाशित हुई विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने अपने 2017 के संस्करण में मुखपृष्ठ पर भी जगह दी है। जिसमें उन्हें एक टेस्ट मैच में रिवर्स स्वीप करते हुए दिखाया गया है। कोहली को 2016 के लिए विजडन ने लीडिंग क्रिकेटर के खिताब से नवाज़ा है।

यह भी पढ़ें- IPL 10: सनराइजर्स हैदराबाद भिड़ेगी रॉयल चेलेंजर बेंगलुरु से, जानिए क्या है दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

इंग्लैंड के खिलाफ रिवर्स स्वीप शॉट की तस्वीर चुनी

विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली थी। 235 रनों की उस पारी के दौरान उनके द्वारा लगाए गए रिवर्स स्वीप वाली उस तस्वीर को विजडन ने अपने कवर पेज पर लगाया है।

2016 में किया शानदार प्रदर्शन

भारतीय कप्तान ने 2016 में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन करके कुल मिलाकर 2595 रन बनाये जिसमें सात शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में चार शतकों की मदद से 1215 रन, दस वनडे में 3 शतकों की मदद से 739 रन और 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 641 रन बनाये।

यह भी पढ़ें- IPL 10: हैदराबाद सनराइजर्स के एकलव्य द्विवेदी की पर्सनल लाइफ मिलिए GF लिजा मार्टिनियुक से

क्रिकेट के इतिहास में एक कैलेंडर इयर में कोहली से ज्यादा रन केवल छह बल्लेबाजों ने बनाए हैं। हालांकि, इनमें से भी कोई खिलाड़ी कोहली के औसत के करीब तक नहीं फटक सका है।

विराट कोहली के अलावा डकेट, मिस्बाह उल हक, रोनाल्ड जोन्स, सीआर वोक्स और यूनिस खान वी़ज़डन के टॉप 5 क्रिकेटर ऑफ द ईयर हैं।