logo-image

IPL 2017: राइजिंग पुणे जाइंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला आज, धोनी पर होंगी सबकी नजरें

RPS ने पुणे के एमसीए स्टेडियम में अब तक 4 होम गेम्स खेले हैं और पिछले सीज़न मे चारों ही मैचों में हार का सामना किया है।

Updated on: 06 Apr 2017, 05:18 PM

नई दिल्ली:

T20 मैचों के महाकुंभ IPL 10 में गुरुवार को राइज़िंग पुणे जाइंट्स और मुंबई इंडियन्स के बीच भिड़ंत होगी। यह मैच पुणे के एमसीए स्टेडियम मे खेला जाएगा। पुणे जाइंटस ने एमसीए स्टेडियम में अब तक 4 मैच खेले हैं और पिछले सीज़न मे चारों ही मैचों में हार का सामना किया है।

वहीं दूसरी तरफ, मुंबई इंडियन ने पुणे में खेले अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं धोनी इस आईपीएल में अपना 144 वां मैच खेलेंगे और यह पहली बार होगा जब वह गैर-कप्तान के तौर पर खेलेंगे। MI ने अब तक खेले गये सीजनस मे अपने ओपनिंग मैचों मे 5 बार जीत 4 बार हार का सामना किया है।

रिलायंस जियो के यूजर्स IPL का लाइव प्रसारण फ्री में देख सकेंगे, यह है तरीका

MCA स्टेडियम में आरपीएस के खराब रिकॉर्ड के बारे में पूछा जाने पर कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा- टी 20 क्रिकेट में आप कहां खेलते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, दोनो टीमों के लिए एक ही विकेट होती है बस आपको विपक्ष से बेहतर खेलना होता है। पिछला साल हमारा साल नहीं था, हम उतना नहीं खेले जितना हम पसंद करते हैं लेकिन यह एक नया साल है और एक नई शुरुआत है, और हमे उम्मीद है कि हम इस बार अच्छी तरह से शुरू कर सकते हैं।

वहीं MI के कप्तान रोहित शर्मा से जब उनकी गेंदबाजी के बारे मे पूछा गया तो उन्होने कहा कि- हम तीनों गेंदबाज़ों (मैक्क्लेनाहन, साउथी और जॉनसन) से बहुत आश्वस्त हैं। जब भी मौका मिलता है वो अपना काम करते हैं और बल्लेबाज़ों को परेशान करते हैं, तीनों में बहुत कुछ अलग हैं जिसे वो मैदान पर करते नज़र आते हैं। हमारी टीम में तीन आयामी गेंदबाज होने के कारण हमारे पास थोड़ा सा फायदा है।

इस मैदान पर खेले गये पिछले चार मैचों में पहली पारी का योग 185, 160, 195 और 159 था, जिसने यह साफ कर दिया की यह पिच बल्लेबाज़ों के लिए मददगार है और गुरुवार को यह एक बार फिर हो सकता है।

ब्लैक होल के बारे मे पढ़ा होगा, पर अब देख पाएँगे कैसा होता है इसका संसार

 कप्तान टॉस जीतकर निश्चित तौर पर पहले गेंदबाजी करने का प्रयास करेंगे। गुरुवार (6 अप्रैल) को खेले जाने वाले इस मैच के लिए पिच को हरा रंग मिला है लेकिन स्मिथ का कहना है कि यह बल्लेबाजी के लिए अच्छी साबित होगी क्यूंकी दोपहर के दौरान तापमान में 38 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है जो की पिच को पूरी तरह से ड्राइ कर देगी।

पुणे के लिए नए प्लेयर्स मे इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स हैं, जो बल्ले के साथ अपनी गेंदबाजी क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध हैं। उनकी गेंदबाजी सीमर्स के लिए एक अतिरिक्त आयाम प्रदान करेगी जो कि पिछले सीजन में अशोक डिंडा को छोड़कर काफ़ी खराब थी।

2016 में मुंबई के गेंदबाजों ने अच्छा काम किया लेकिन अन्य विभागों मे उनके प्रदर्शन ने काफ़ी निराश किया. इस सीजन मे इस बात का ध्यान रखते हुए इस लाइन-अप मे काफ़ी सुधार किया गया और निकोलस पुरन, एसाला गुणरत्ने के अलावा घरेलू टॅलेंट को भी जगह दी गयी है जो जब चाहे सामने वाली टीम को भारी नुकसान पहुँचा सकते हैं।

आने वाले दिनों में इस बात का भी उत्तर मिल जाएगा।