logo-image

अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने स्टीव स्मिथ पर लगाया बैन, बीपीएल में नहीं दिखा पाएंगे जलवा

गेंद से छेड़खानी मामले में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के घरेलू शेफील्ड शील्ड और बिग बैश लीग में एक साल का प्रतिबंध झेल रहे स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को पांच जनवरी से शुरू हो रहे बीपीएल (BPL- Bangladesh Premiere League) में कोमिला विक्टोरियंस के लिये खेलना था.

Updated on: 20 Dec 2018, 04:38 PM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने गुरूवार को कहा कि कुछ फ्रेंचाइजियों की ओर से ऐतराज जताये जाने के बाद उसने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को आगामी बांग्लादेश प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है. गेंद से छेड़खानी मामले में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के घरेलू शेफील्ड शील्ड और बिग बैश लीग में एक साल का प्रतिबंध झेल रहे स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को पांच जनवरी से शुरू हो रहे बीपीएल (BPL- Bangladesh Premiere League) में कोमिला विक्टोरियंस के लिये खेलना था. वह पाकिस्तान के शोएब मलिक के विकल्प के रूप में टीम में शामिल हुए थे.

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख निजामुद्दीन चौधरी ने कहा ,‘टूर्नामेंट के नियम के तहत यदि कोई फ्रेंचाइजी वैकल्पिक खिलाड़ी को चुनती है तो उसका नाम शुरूआती ड्राफ्ट में होना चाहिये लेकिन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का नाम नहीं था .’

और पढ़ें: भारतीय महिला टीम कोच पद के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए गैरी कर्स्टन और रमन

उन्होंने कहा ,‘कुछ टीमों ने इस पर आपत्ति जताई तो हमने उन्हें बीपीएल (BPL- Bangladesh Premiere League) से बाहर कर दिया .’

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व उपकप्तान डेविड वार्नर (David Warner) हालांकि टूर्नामेंट में सिलहट सिक्सर्स के लिये खेलेंगे.

क्या है पूरा मामला
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बैनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी करते हुए कैमरे में कैद किया गया था. बाद में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और बैनक्रॉफ्ट ने माना था कि यह टीम की योजना थी. इस बारे में वॉर्नर को भी पता था.

और पढ़ें: भारत की गुगली नहीं झेल पाई पाक क्रिकेट, PCB को बड़ा झटका, दिवालिया होने की कगार पर 

इस घटना के बाद सीए ने मामले की जांच की और इन खिलाड़ियों को सजा सुनाई. एक साल के प्रतिबंध के अलावा सीए ने कहा है कि स्टीव स्मिथ (Steve Smith) प्रतिबंध खत्म होने के 12 महीने तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) में किसी भी टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे.

सीए के इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और डेविड वार्नर (David Warner) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया था.