logo-image

नक्सलियों के पास मिली पाकिस्तानी सेना की राइफलें, सुरक्षा एजेंसियों के उड़े होश

मुठभेड़ के बाद पुलिस ने नक्सलियों के पास से जर्मनी निर्मित जी-3 राइफल बरामद की है, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना करती है.

Updated on: 15 Jun 2019, 12:20 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सलियों का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है. शुक्रवार को हुई मुठभेड़ के बाद पुलिस ने नक्सलियों के पास से जर्मनी निर्मित जी-3 राइफल बरामद की है, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना करती है. नक्सलियों के पास विदेशी राइफल मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियां भी चौकन्ना हो गई हैं.

यह भी पढ़ें- जब बैंक का लॉकर खोलने में असफल रहे लुटेरे तो जाते-जाते कर दिया ऐसा काम

दरअसल, कांकेर के ताड़ोकी थाना क्षेत्र के छोटेमुलनार और मालेपारा गांव के मध्य जंगल में शुक्रवार तड़के पुलिस ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया था. इस दौरान पुलिस ने चार हथियार बरामद किए, जिनमें जी-3 राइफल भी शामिल है. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि यह दूसरी बार है जब पुलिस ने नक्सल विरोधी अभियान के दौरान हेकलर एंड काच कंपनी की राइफल बरामद की है.

यह भी पढ़ें- 13 सालों से फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी कर रहे थे 13 टीचर्स, जांच के बाद बर्खास्त

राज्य के नक्सल विरोधी अभियान के पुलिस उप महानिरीक्षक पी सुंदरराज ने बताया कि यह हथियार पुलिस ने ताड़ोकी थाना क्षेत्र में बरामद किया है. सुंदरराज ने बताया कि जी 3 राइफल को जर्मनी में बनाया गया है. इस हथियार को पाकिस्तान की सेना और कुछ अन्य जगहों के सुरक्षा बल इस्तेमाल करते हैं. पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह आशंका है कि कुछ सालों पहले इस हथियार को दूसरे देशों से अवैध रूप से बस्तर लाया गया है. इस तरह के हथियार का भारतीय सेना इस्तेमाल नहीं करती है. अधिकारी ने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है कि यह हथियार नक्सलियों तक कैसे पहुंचा.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में अब सभी शराब दुकानों में नए और पुराने रेट लिखना होगा अनिवार्य

ये पहले मौका नहीं है जब नक्सलियों के पास से विदेशी हथियार मिले हैं. इससे पहले मई 2018 में भी सुकमा से नक्सलियों के पास से पाकिस्तान सेना के इस्तेमाल करने वाली राइफल मिली थी. इस दौरान पुलिस ने दो नक्सलियों को मार गिराया था.

यह वीडियो देखें-