logo-image

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए कांग्रेस ने जारी की 17 और प्रत्याशियों की लिस्ट

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कांग्रेस ने रविवार को 17 और प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. इससे पहले वह 37 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी थी जिसमें 15 नए चेहरों को मैदान में उतारा है. इसमें पिछले चुनाव यानी 2013 में हारे नौ, 2008 में हारे दो लोगों को भी टिकट दिया गया है.वहीं, 15 विधायकों को फिर चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है.

Updated on: 29 Oct 2018, 02:10 PM

रायपुर:

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कांग्रेस ने रविवार को 17 और प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. इससे पहले वह 37 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी थी जिसमें 15 नए चेहरों को मैदान में उतारा है. इसमें पिछले चुनाव यानी 2013 में हारे नौ, 2008 में हारे दो लोगों को भी टिकट दिया गया है.वहीं, 15 विधायकों को फिर चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है.

रविवार को जारी लिस्‍ट के मुताबिक कांग्रेस ने भरतपुर सोनहत से गुलाब सिंह, बैकुंठपुर से अम्बिका सिंहदेव, सामरी से चिंतामणि महाराज, लुंड्रा से प्रीतमराम, कटघोरा से पुरुषोत्तम कंवर, पाली तानाखार से मोहित केरकेट्टा को मैदान में उतारा है. वहीं , तखतपुर से डॉ रश्मि सिंह, बेलतरा से राजेन्द्र साहू, जांजगीर चापा से मोतीलाल देवांगन, पामगढ़ से गोरेलाल बरमन, सरायपाली से किस्मत लाल नंद, खल्लारी से द्वारिकाधीश यादव, महासमुंद से विनोद चंद्राकर, बिलाईगढ़ चंद्रदेव प्रसाद, बलौदाबाजार से जनकराम वर्मा, सिहावा से लष्मी ध्रुव, डोंडीलोहारा से अनिला भेड़िया चुनाव मैदान में होंगे.

यह भी पढ़ें ः पहले चरण में नरेंद्र मोदी की सिर्फ एक सभा, कांग्रेस बोली खत्‍म हो गया मोदी मैजिक

दूसरे चरण के लिए 20 नवम्बर को होगा मतदान 

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के 72 सीटों के लिए 26 अक्टूबर को अधिसूचना जारी कर दी गई. साथ ही द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए नामांकन पत्र दाखिले की शुरूआत भी हो गई. द्वितीय चरण के लिए हो रहे निर्वाचन के लिए प्रत्याशी 2 नवम्बर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. नामांकन पत्रों की जांच 3 नवम्बर को होगी और 5 नवम्बर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. इस चरण के लिए 20 नवम्बर को मतदान होगा तथा मतगणना 11 दिसम्बर को होगी.द्वितीय चरण के लिए कुल एक करोड़ 53 लाख 85 हजार 983 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 77 लाख 46 हजार 628 पुरुष, 76 लाख 38 हजार 415 महिला तथा 940 अन्‍य मतदाता शामिल हैं. इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 19 हजार 296 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं.

पहले चरण के लिए ये हैं चुनाव मैदान में 

  • खैरागढ़ से गिरवर जंघेल
  • डोंगरगढ़ से भुवनेश्वर सिंह बघेल
  • खुज्जी से श्रीमती चमनी साहू
  • डोंगरगांव से डालेश्वर साहू
  • मोहन-मानपुर से इंदिरा शाह मंडावी
  • राजनांदगांव से करुणा शुक्ला

चार सीटों पर दिखा परिवारवाद

कोरबा से बंशीलाल महतो के बेटे विकास महतो, चंद्रपुर में दिलीप सिंह जूदेव के बेटे युद्धवीर सिंह जूदेव के बाद उनकी पत्नी, लैलूंगा में संगीता सत्यानन्द राठिया के पति सत्यानन्द राठिया को बीजेपी ने मौका दिया है. वहीं,  तखतपुर में मनहरण लाल पाण्डेय की बेटी हर्षिता पाण्डेय को 25 साल बाद टिकट मिला है.

इन हारे हुए प्रत्‍याशियों पर दोबारा दांव

सामरी से हार चुके सिद्धनाथ पैकरा, लुंड्रा से हार चुके विजय नाथ सिंह, अंबिकापुर से अनुराग सिंह देव, लैलूंगा से सत्यानंद राठिया, रामपुर से ननकीराम कंवर , बिल्हा से धरमलाल कौशिक, मस्तूरी से डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी , जांजगीर चांपा से नारायण चंदेल , रायपुर ग्रामीण से नंदे साहू, अभनपुर से चंद्रशेखर साहू, कोंडा गांव से लता उसेंडी और दंतेवाड़ा से भीमा मंडावी भी चुनाव हार गए थे.