News Nation Logo
Banner

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना में 2.67 लाख रुपये तक की छूट के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Pradhan Mantri Awas Yojana-PM Awas Yojana-PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना): पीएम आवास योजना केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार एक बेहतरीन स्कीम है. पहली बार घर खरीद रहे लोगों को इस स्कीम के जरिए CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलती है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Feb 2021, 04:08:16 PM
Pradhan Mantri Awas Yojana-PM Awas Yojana-PMAY

Pradhan Mantri Awas Yojana-PM Awas Yojana-PMAY (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • पहली बार घर खरीद रहे लोगों को इस स्कीम के जरिए CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलती है
  • कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा उठाते हुए 2.67 लाख रुपये तक की अधिकतम सब्सिडी पा सकता है 

नई दिल्ली:

Pradhan Mantri Awas Yojana-PM Awas Yojana-PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना): आम लोगों के लिए घर का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार एक बेहतरीन स्कीम है. पहली बार घर खरीद रहे लोगों को इस स्कीम के जरिए CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलती है. कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा उठाते हुए 2.67 लाख रुपये तक की अधिकतम सब्सिडी पा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 मार्च 2021 तक इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है. ऐसे में घर खरीदने की योजना बना रहे लोगों के लिए बेहद कम समय बचा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक योजना शुरू के बाद से पिछले महीने तक 8,32,000 घर खरीदारों को 20,983 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिल चुकी है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: भारी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर मार्केट, निफ्टी 15,200 के नीचे

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं आवेदन
कोई भी व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. हालांकि आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास मान्य आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना चाहिए. वहीं कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है. इस फॉर्म का मूल्य 25 रुपये और जीएसटी अतिरिक्त है. 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): 3 लाख रुपये तक की सालाना आय  
निम्न आय वर्ग (LIG): 3 लाख से 6 लाख रुपये तक की सालाना आय 
मध्यम आय वर्ग I (MIG I): 6 लाख से 12 लाख रुपये तक की सालाना आय  
मध्यम आय वर्ग II (MIG II): 12 लाख से 18 लाख तक की सालाना आय 

यहां जानिए आवेदन करने का तरीका
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण स्कीम के तहत उन ग्रामीणों को घर दिए जाने की या फिर घर बनाए जाने में आर्थिक मदद देने का प्रावधान है जिसके पास अभी तक अपना घर नहीं था.  केंद्र सरकार ने इस योजना को ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाया है. आपको बता दें कि आप इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन-पॉसवर्ड क्रिएट करें. लॉगिन-पॉसवर्ड क्रिएट करने के बाद ये ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा. इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद मांगी गई जरूरी जानकारियों को इसमें भरें. पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

यह भी पढ़ें: ये चार बैंक हो सकते हैं सरकारी से प्राइवेट, कितना सुरक्षित है आपका पैसा, जानिए यहां

जानिए क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभ?
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना के तहत आप छह लाख रुपये का लोन सालाना महज छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा बजट का घर बनाना चाहते हैं तो फिर आपको इससे ज्यादा पैसों की जरूरत होगी. ऐसे में आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा. अब आप ऑनलाइन वेबसाइट पर मौजूद  कैल्क्युलेटर की मदद से अपने होम लोन पर मिलने वाले पैसे और उसके ब्याज की दर के मुताबिक अपने महीने के हिसाब से किश्त का हिसाब कर सकते हैं कि आपको महीने में कितने रूपये बैंक को ईएमआई के रूप में देने होंगे. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार बैंकों के निजीकरण के लिए इन 2 कानूनों में कर सकती है संशोधन

इस तरीके से चेक कर सकते हैं लिस्‍ट में अपना नाम 
पीएमएवाई की वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाएं और उसके लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ऊपर के टैब में दी गई जानकारियों के मुताबिक सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें. यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद यह पेज खुलेगा. इसमें अपना नाम लिखें. अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी. आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Feb 2021, 04:06:34 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.