News Nation Logo

National Pension System में पेंशनर को मिल रही नई सुविधा, Online हो सकेगा अब काम

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 13 Sep 2022, 10:42:07 PM
National Pension System Latest Update Today

National Pension System Latest Update Today (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

National Pension System Latest Update Today: नेशनल पेंशन सिस्टम योजना में जुड़े यूजर्स के लिए पेंशन की प्रक्रिया अब पहले से और आसान कर दी गई है. आज ही पेंशन रेगुलेटर ( Insurance Regulatory and Development Authority of India) ने पेंशन लेने वाले प्रतिभागियों के लिए नई अपडेट को जोड़ा है. अगर आप भी नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत रजिस्टर्ड हैं तो आपको ये खबर पढ़नी ही चाहिए. दरअसल पेंशन लेने वाले प्रतिभागियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो नई अपडेट को लाया गया है. पहला बदलाव प्रपोजल फॉर्म को लेकर है जबकि दूसरा बदलाव सीनियर सिटिज़न के लिए लाइफ सर्टिफिकेट को लेकर किया गया है.

मंगलवार यानि आज इंश्योरेंस रेगुलेटर ( Insurance Regulatory and Development Authority of India)ने कहा कि सरकार का उद्देश्य पॉलिसीधारकों के हितों की सुरक्षा करना है. इसके साथ ही ईज़ ऑफ डूइिंग बिजनेस के तहत इंश्योरेंस सेक्टर में कामकाम को सरल बनाया जा रहा है. इसके लिए इंश्योरेंस रेगुलेटर ने सीनियर सिटीजन के लिए नियमों में बदलाव किया है.

ये भी पढ़ेंः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का उद्योग जगत से सवाल- आखिर क्यूं नहीं हो रहा निवेश

अब पेंशनर्स को एनपीएस की आय से अन्नुईटी (annuity product) के लिए अलग से फॉर्म भरने की जरूरत को खत्म कर दिया गया है. यानि  पेंशनर को प्रपोजल फॉर्म भरने की जरूरत खत्म कर दी गई है.

ये भी पढ़ेंः शेयर बाजारों में उछाल, सेंसेक्स खूब चढ़ा; तो निफ्टी ने तोड़े रिकॉर्ड

इसके अलावा सिनियर सिटिजन के लिए अब लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए ऑनलाइन मोड की भी व्यवस्था रहेगी. बीमा नियाम ने मंगलवार को कहा कि एनपीएस पेंशनभोगियों को डिजिटल रूप से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का विकल्प दे दिया गया है. लाइफ सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन होने की बात कही गई है. नए नियमों को तत्काल रूप से प्रभावी माना जाएगा.

ये भी पढ़ेंः घटे सोने के रेट्स लेकिन आज फिर बढ़े चांदी के भाव

First Published : 13 Sep 2022, 10:42:07 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.