News Nation Logo
Banner

LIC Jeevan Akshay-VII Policy: LIC की इस स्कीम में पैसा लगाएं जीवनभर कमाई की गारंटी पाएं

LIC Jeevan Akshay-VII Policy: एलआईसी ने 25 अगस्त 2020 से जीवन अक्षय-7 पॉलिसी को शुरू किया है. बता दें पहले यह प्लान जीवन अक्षय VI के नाम से जानी जाती थी. LIC ने इस प्लान को 2018 में बंद कर दिया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Sep 2020, 04:27:28 PM
LIC Jeevan Akshay VII Policy

LIC Jeevan Akshay-VII Policy (एलआईसी जीवन अक्षय-7) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

LIC Jeevan Akshay-VII Policy (एलआईसी जीवन अक्षय-7): भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को लेकर देशवासी भरोसे का प्रतीक मानते हैं. अधिकतर लोगों का मानना है कि अगर आपने अपना बीमा या किसी भी अन्य प्रोडक्ट में निवेश किया है तो निश्चिंत हो सकते हैं. दरअसल लोग मानते हैं कि यहां पर उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है. एलआईसी ने 25 अगस्त 2020 से जीवन अक्षय-7 पॉलिसी को शुरू किया है. बता दें पहले यह प्लान जीवन अक्षय VI के नाम से जानी जाती थी. LIC ने इस प्लान को 2018 में बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

Loan और पॉलिसी को सरेंडर करने की भी सुविधा
निवेशकों को LIC Jeevan Akshay VII योजना में Loan और पॉलिसी को सरेंडर करने की भी सुविधा दी गई है. बता दें कि LIC न्यू प्लान जीवन अक्षय तालिका संख्या 857 एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है इस प्लान में आप एक बार एकमुश्त राशि का भुगतान किया जा सकता है. एलआईसी की यह सिंगल प्रीमियम वाली पॉलिसी नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी स्कीम है. एलआईसी जीवन अक्षय VII 10 विकल्पों के साथ लॉन्च की गई है. आप इन विकल्पों में आपके बाद आपके पति या पत्नी को भी पेंशन मिलने की सुविधा का भी चुनाव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार जन औषधि केंद्र खोलने के लिए देती है पैसा, आप भी उठा सकते हैं फायदा, जानिए कैसे

एन्युटी स्कीम क्या होती है
जानकारों का कहना है कि किसी भी एन्युटी (Annuity) स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद आय का मिलना शुरू हो जाता है. ऐसी स्कीम के तहत पॉलिसीधारक को हर महीने आय हासिल होती रहती है. मतलब यह हुआ कि एकमुश्त निवेश करने के बाद ऐसी योजनाओं में नियमित तौर पर एक निश्चित आय मिलती है. जीवन अक्षय स्कीम में एकमुश्त राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्युटी के 10 उपलब्ध विकल्पों का चुनाव करने का मौका मिलता है.

यह भी पढ़ें: बच्चे की अच्छी पढ़ाई के लिए अभी से शुरू करें तैयारी, भविष्य में नहीं होगी कोई परेशानी

पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेने की शुरुआत में ही एन्युटी की दर की गारंटी मिल जाती है. जीवन अक्षय पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को उम्रभर एन्युटी का भुगतान होता है. कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से खरीद सकता है. एलआईसी जीवन अक्षय-7 का न्यूनतम खरीद मूल्य 1 लाख रुपये है. पॉलिसीधारक को जीवन अक्षय-7 पॉलिसी के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर एन्युटी मिलता है. किसी भी पॉलिसी धारक को न्यूनतम एन्युटी 12 हजार रुपये सालाना मिलता है. इस पॉलिसी के तहत अधिकतम खरीद की सीमा तय नहीं है.

First Published : 27 Aug 2020, 01:18:14 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो