logo-image

समय से भरा तो था आईटीआर लेकिन रिफंड की जानकारी नहीं, ऐसे जानें कब तक आएगा पैसा

ITR Filing AY 2022-23 Latest Update: आयकर विभाग के मुताबिक इस महीने 11 तारीख तक करीब 6.16 करोड़ टैक्सपेयर्स ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है. वहीं आयकर विभाग द्वारा 5 करोड़ टैक्सपेयर्स का रिटर्न प्रोसेसिंग किया जा चुका है.

Updated on: 15 Sep 2022, 09:40 PM

नई दिल्ली:

ITR Filing AY 2022-23 Latest Update: अगर आप भी एफाइनेंशियल ईयर 2021-22 के लिए आईटीआर फाइल करने वाले करोड़ों टैक्सपेयर्स की लिस्ट में आते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी चाहिए. जाहिर है करोड़ों टैक्सपेयर्स की तरह आपने भी आईटीआर फाइल किया होगा और अब रिटर्न का इंतजार बेसब्री से कर रहे होंगे. जानकारी हो कि फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के लिए आईटीआर (Income Tax Return) फाइल करन की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की गई थी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आयकर विभाग के मुताबिक इस महीने 11 तारीख तक करीब 6.16 करोड़ टैक्सपेयर्स ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है. वहीं आयकर विभाग द्वारा 5 करोड़ टैक्सपेयर्स का रिटर्न प्रोसेसिंग किया जा चुका है. ऐसे में अगर आप को अभी तक अपने रिटर्न की जानकारी नहीं मिल पाई है तो तुरंत इसका स्टेटस जान सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का उद्योग जगत से सवाल- आखिर क्यूं नहीं हो रहा निवेश

टैक्सपेयर्स ऐसे जान सकते हैं अपने आईटीआर का स्टेटस
टैक्सपेयर को सबसे पहले इनकम टैक्स की ई- फाइलिंग वेबसाइट पर विजिट करना होगा. 
वेबसाइट के लिंक (https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html) पर क्लिक करने पर पेज पर अपनी जानकारी सबमिट करनी होगी.
पैन नंबर और पासवर्ड के जरिए ही टैक्सपेयर पेज पर लॉगिन कर पाएंगे.
लॉग इन करने के बाद ई- फाइल के ऑप्शन पर जाना होगा, यहां इनकम टैक्स रिटर्न के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
फाइल किए हुए रिटर्न को सेलेक्ट करना होगा और यहां डिटेल्स चेक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः National Pension System में पेंशनर को मिल रही नई सुविधा, Online हो सकेगा अब काम

ध्यान रहे अगर इस ऑप्शन पर आपको नो रिकॉर्ड का मैसेज मिलता है तो अभी आपका रिफंड जारी नहीं किया गया है. क्यों कि इनकम टैक्स डिपोर्टमेंट की ओर से रिफंड जारी करने की स्थिति में ही आप जानकारी एक्सेस कर सकते हैं.