logo-image

LIC के इस प्लान में निवेश से आखिरी सांस तक मिलती रहेगी पेंशन, जानिए कैसे उठाए फायदा

LIC Jeevan Akshay-VII Policy (एलआईसी जीवन अक्षय-7): LIC ने जीवन अक्षय पॉलिसी को 2018 में बंद कर दिया था. निवेशकों को LIC Jeevan Akshay VII योजना में Loan और पॉलिसी को सरेंडर करने की भी सुविधा मिलती है.

Updated on: 10 Nov 2020, 02:18 PM

नई दिल्ली:

LIC Jeevan Akshay-VII Policy (एलआईसी जीवन अक्षय-7):  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन अक्षय पॉलिसी में निवेश के जरिए निवेशक आखिरी सांस तक पेंशन (Best Pension Policy) का लाभ उठा सकता है. बता दें कि एलआईसी ने 25 अगस्त 2020 से जीवन अक्षय-7 पॉलिसी को शुरू कर दिया है. पहले इस प्लान को जीवन अक्षय VI के नाम से जाना जाता था. गौरतलब है कि LIC ने जीवन अक्षय पॉलिसी को 2018 में बंद कर दिया था. निवेशकों को LIC Jeevan Akshay VII योजना में Loan और पॉलिसी को सरेंडर करने की भी सुविधा मिलती है.

यह भी पढ़ें: भारत की पहली पर्सनल कोरोना वायरस जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च, जानिए क्या मिलेगा फायदा

इस प्लान में किया जा सकता है एकमुश्त राशि का भुगतान 

LIC न्यू प्लान जीवन अक्षय तालिका संख्या 857 एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है इस प्लान में आप एक बार एकमुश्त राशि का भुगतान किया जा सकता है. एलआईसी की यह सिंगल प्रीमियम वाली पॉलिसी नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी स्कीम है. एलआईसी जीवन अक्षय VII 10 विकल्पों के साथ लॉन्च की गई है. आप इन विकल्पों में आपके बाद आपके पति या पत्नी को भी पेंशन मिलने की सुविधा का भी चुनाव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को बंपर दिवाली गिफ्ट, मिलेगा बोनस

क्या होती है Annuity स्कीम 

जानकारों के मुताबिक किसी भी एन्युटी (Annuity) स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद आय का मिलना शुरू हो जाता है. ऐसी स्कीम के तहत पॉलिसीधारक को हर महीने आय हासिल होती रहती है. मतलब यह हुआ कि एकमुश्त निवेश करने के बाद ऐसी योजनाओं में नियमित तौर पर एक निश्चित आय मिलती है. जीवन अक्षय स्कीम में एकमुश्त राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्युटी के 10 उपलब्ध विकल्पों का चुनाव करने का मौका मिलता है. बता दें कि पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेने की शुरुआत में ही एन्युटी की दर की गारंटी मिल जाती है. जीवन अक्षय पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को उम्रभर एन्युटी का भुगतान होता है. 

यह भी पढ़ें: महामारी में बेरोजगार हुए लोगों को राहत, बेरोजगारी लाभ का दावा करने की शर्तों में मिली छूट

कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से खरीद सकता है. एलआईसी जीवन अक्षय-7 का न्यूनतम खरीद मूल्य 1 लाख रुपये है. पॉलिसीधारक को जीवन अक्षय-7 पॉलिसी के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर एन्युटी मिलता है. किसी भी पॉलिसी धारक को न्यूनतम एन्युटी 12 हजार रुपये सालाना मिलता है. इस पॉलिसी के तहत अधिकतम खरीद की सीमा तय नहीं की गई है.