News Nation Logo
Banner

7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को बंपर दिवाली गिफ्ट, मिलेगा बोनस

7th Pay Commission: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कोविड-19 महामारी से उपजी विकट परिस्थितियों के बावजूद कर्मचारियों के हित में दीपावली के अवसर पर तदर्थ बोनस दिए जाने का निर्णय लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Nov 2020, 01:52:16 PM
Employees

Employees (Photo Credit: newsnation)

जयपुर :  

7th Pay Commission-7th CPC-7th Pay Commission Latest News: राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने दीपावली (Diwali 2020) के अवसर पर कर्मचारियों को तदर्थ बोनस (Diwali Bonus) देने और कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के लिये हर माह की जा रही वेतन कटौती को आगे से स्वैच्छिक करने का फैसला किया है. सरकार की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है. बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कोविड-19 महामारी से उपजी विकट परिस्थितियों के बावजूद कर्मचारियों के हित में दीपावली के अवसर पर तदर्थ बोनस दिए जाने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: धनतेरस से पहले बढ़ी सोने-चांदी की चमक, सुस्त पड़ी डॉलर की चाल

वेतन कटौती को भी अब आगे से स्वैच्छिक किए जाने का लिया गया फैसला

बता दें कि राज्य के करीब साढ़े आठ लाख गैर राजपत्रित कार्मिकों को राज्य सरकार ने बोनस देने का फैसला किया है. निर्णय में कहा गया है कि इसके साथ ही हर माह की जा रही वेतन कटौती को भी अब आगे से स्वैच्छिक किए जाने का महत्वपूर्ण फैसला किया है. बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री की ओर से किए गए निर्णय के अनुसार कर्मचारियों को बोनस का 25 प्रतिशत हिस्सा नकद देय होगा तथा 75 प्रतिशत राशि कर्मचारी के सामान्य प्रावधायी निधि खाते (जीपीएफ) में जमा करवाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: महामारी में बेरोजगार हुए लोगों को राहत, बेरोजगारी लाभ का दावा करने की शर्तों में मिली छूट

इसमें कहा गया है कि इसी प्रकार, एक जनवरी 2004 एवं इसके बाद नियुक्त कर्मचारियों को देय तदर्थ बोनस राज्य सरकार द्वारा एक पृथक योजना तैयार कर उसमें जमा कराया जाएगा. उल्लेखनीय है कि राज्य के करीब 7.30 लाख से अधिक कर्मचारियों को तदर्थ बोनस दिए जाने से राजकोष पर करीब 500 करोड़ रूपये का वित्तीय भार आना संभावित है.

First Published : 09 Nov 2020, 01:50:12 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.