logo-image

PNB ने अपने टॉप मैनेजमेंट के लिए क्यों खरीदीं करीब डेढ़ करोड़ रुपये की महंगी कारें?, जानिए यहां

सूत्रों के मुताबिक इनका उपयोग PNB के प्रबंध निदेशक और दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को लाने ले जाने में किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार बैंक की इस खरीद का सालाना मूल्यह्रास करीब 20 लाख रुपये बैठेगा.

Updated on: 10 Jun 2020, 11:10 AM

मुंबई:

Coronavirus (Covid-19): कोविड-19 महामारी (Coronavirus Epidemic) के चलते देश की अर्थव्यवस्था संकट में हैं और कंपनियां कर्मचारी कम करने, अनावश्यक खर्च में कटौती जैसे पूंजी बचाने के उपाय कर रही हैं वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने शीर्ष प्रबंधन के आने-जाने के लिए तीन ऑडी कार खरीदी हैं. इन कारों की अनुमानित कीमत 1.34 करोड़ रुपये है. सूत्रों के मुताबिक पीएनबी (PNB) ने पिछले ही महीने इन कारों की डिलिवरी ली है.

यह भी पढ़ें: रेल से करने जा रहे हैं सफर, पहले पढ़ लें IRCTC की ये सलाह

बैंक के प्रबंध निदेशक और दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को लाने ले जाने में किया जाएगा इन कारों का उपयोग

सूत्रों के मुताबिक इनका उपयोग बैंक के प्रबंध निदेशक और दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को लाने ले जाने में किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार बैंक की इस खरीद का सालाना मूल्यह्रास करीब 20 लाख रुपये बैठेगा. इन कारों की खरीद बैंक के निदेशक मंडल की मंजूरी के बाद की गयी. अहम बात यह है कि केंद्र सरकार और कई कैबिनेट स्तर के मंत्री देश में बनी मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) की सियाज का इस्तेमाल करते हैं. यह पीएनबी द्वारा खरीदी गयी जर्मनी की ऑडी कार से कई गुना सस्ती है, जबकि यह बात सार्वजनिक है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी द्वारा की गयी 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का असर बैंक की माली हालत पर पड़ा है.

यह भी पढ़ें: Alert! आज से इन चीजों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर 

अक्टूबर-दिसंबर 2019 तिमाही में बैंक को 501.93 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था, जबकि 2018 की इसी तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 249.75 करोड़ रुपये था. इस दौरान बैंक का फंसे कर्ज के लिए प्रावधान 4,445.36 करोड़ रुपये रहा. इससे पिछले साल की इसी अवधि में यह 2,565.77 करोड़ रुपये था. सरकारी प्रोटोकॉल के हिसाब से सार्वजनिक क्षेत्र के प्रबंध निदेशक का पद केंद्र सरकार में अतिरिक्त सचिव के बराबर होता है. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के चेयरमैन भी जब दिल्ली में होते हैं जो टोयोटा कोरोला ऑल्टिस का उपयोग करते हैं. पद में उन्हें सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के प्रबंध निदेशकों से ऊपर माना जाता है.

यह भी पढ़ें: बिगड़ सकता है आपके किचन का बजट, मोदी सरकार बढ़ा सकती है खाद्य तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी

कोविड-19 संकट को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने पिछले ही हफ्ते ही सभी मंत्रालयों और विभागों को चालू वित्त वर्ष में किसी भी तरह की नयी योजना शुरू करने से परहेज करने के निर्देश दिए थे. साथ ही मुश्किल वक्त में संसाधनों का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करने के लिए कहा था. वहीं जिन योजनाओं को पहले मंजूरी मिल चुकी है वह 31 मार्च 2021 या अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी. सूत्रों ने बताया कि प्रबंध निदेश के अलावा बैंक के परिचालन को देखने के लिए चार और कार्यकारी निदेशक हैं। इन कारों की खरीद को नियमित तौर पर कारों को बदलने की गतिविधि बताया जा रहा है और इसके लिए पिछले साल मंजूर बजट का इस्तेमाल किया गया है.