News Nation Logo

Alert! आज से इन चीजों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के लाखों ग्राहकों के लिए आज से जहां लोन सस्ते हो गए हैं. वहीं इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी बचत खातों के ऊपर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. ये बदलाव 10 जून 2020 से लागू हो गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Jun 2020, 09:43:11 AM
income

आज से इन चीजों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, जेब पर पड़ सकता है असर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस दौर में आज यानि बुधवार (10 जून 2020) से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं. हालांकि इन बदलावों से लोगों को जहां कुछ राहत मिलती हुई दिखाई पड़ रही है तो वहीं कुछ चीजों में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के लाखों ग्राहकों के लिए आज से जहां लोन सस्ते हो गए हैं. वहीं इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी बचत खातों के ऊपर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. ये बदलाव आज यानि 10 जून 2020 से लागू हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 प्वाइंट से ज्यादा मजबूत, निफ्टी 10,100 के ऊपर

सस्ते हो जाएंगे होम, ऑटो और पर्सनल लोन
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कहा है कि वह 10 जून से अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.25 प्रतिशत की कटौती करेगा. बैंक ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा है कि एक साल की अवधि की एमसीएलआर दर को 7.25 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है. एसबीआई की ओर से लगातार 13वीं बार एमसीएलआर दर (MCLR Rate) में कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: देश में ही केसर (Saffron) और हींग (Asafoetida) की पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना

बचत खाते में जमा पर मिलेगा ज्यादा ब्याज
अधिक से अधिक डिपॉजिट को आकर्षित करने के लिए इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank ) ने मंगलवार (9 जून) को बचत खाते (Saving Accounts) पर मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 1 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक के जमाओं के ऊपर ब्याज दर को 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी सालाना करने की घोषणा की है. बैंक की नई दरें आज (10 जून) लागू हो जाएंगी. बैंक के बचत खाते में जमा की दो श्रेणियां हैं। पहली एक लाख रुपये और उससे ऊपर और दूसरी एक लाख रुपये तक की जमा पर बैंक ने ब्याज दर को 3.5 प्रतिशत पर यथावत रखा है. बैंक के पास करीब छह लाख बचत खाते हैं.

यह भी पढ़ें: बिगड़ सकता है आपके किचन का बजट, मोदी सरकार बढ़ा सकती है खाद्य तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी

दिल्ली में 70 फीसदी विशेष कोरोना टैक्‍स हटा, वैट बढ़कर 25 फीसदी हुआ
हाल ही में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शराब पर लगा कोरोना टैक्स हटाने का फैसला किया है. सरकार ने शराब पर लगी 70 फीसदी विशेष कोरोना टैक्‍स (Corona tax) को खत्‍म करने का फैसला किया है. यह आज यानि 10 जून से प्रभावी होगा. साथ ही 70 फीसदी सेस वापस लिया जाएगा और 5 फीसदी VAT बढ़ाया जाएगा. अभी 20 फीसदी वैट होता है, इसे बढ़ाकर 25 फीसदी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, 2 रुपये से ज्यादा महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, देखें नई रेट लिस्ट

चीनी वस्तुओं के बहिष्कार को लेकर कैट का भारतीय सामान-हमारा अभिमान अभियान
छोटे व्यापारियों के शीर्ष संगठन (कैट) कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation Of All India Traders-CAIT) आज यानि 10 जून से देश भर में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार को लेकर एक राष्ट्रीय अभियान ‘भारतीय सामान-हमारा अभिमान’ शुरू करेगा. कैट ने दिसंबर 2021 तक चीनी वस्तुओं के भारत द्वारा आयात में लगभग डेढ़ लाख करोड़ रुपये कटौती का लक्ष्य रखा है. कैट ने चीन से आयात किए जाने वाले लगभग 3,000 ऐसे उत्पादों की सूची बनायी है, जिनके आयात नहीं करने से देश को कोई अंतर नहीं पड़ेगा, क्योंकि यह वस्तुएं देश में पहले से बन रही हैं.

First Published : 10 Jun 2020, 09:39:34 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.