logo-image

Indian Railway: रेल से करने जा रहे हैं सफर, पहले पढ़ लें IRCTC की ये सलाह

Indian Railway: आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्वीट के जरिए सलाह दी है कि सभी यात्रियों को यात्रा से पहले अपने गंतव्य राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा जारी स्वास्थ्य दिशानिर्देशों की जानकारी हासिल करनी चाहिए.

Updated on: 10 Jun 2020, 10:22 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway: अगर आप ट्रेन (Train) से सफर करने जा रहे हैं तो आपको पहले IRCTC की इन सलाह को जरूर पढ़ लेना चाहिए. आईआरसीटीसी ने ट्वीट के जरिए सलाह दी है कि सभी यात्रियों को यात्रा से पहले अपने गंतव्य राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा जारी स्वास्थ्य दिशानिर्देशों की जानकारी हासिल करनी चाहिए. इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के संक्रमण से बचाव के लिए सभी यात्रियों को इन दिशानिर्देशों का पालन करना भी बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Alert! आज से इन चीजों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर 

ट्रेनों में सिर्फ पैक्ड फूड उपलब्ध होंगे, पानी की व्यवस्था खुद करने की सलाह
आईआरसीटीसी (IRCTC) के अलर्ट के मुताबिक यात्रियों के लिए पेंट्री कार वाली ट्रेनों में भी पका हुआ भोजन उपलब्ध नहीं होगा. यात्रियों को सिर्फ पैक्ड आइटम, रेडी टू ईट, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर और चाय, कॉफी औक पेय पदार्थ सीमित गाड़ियों और स्टेशन कैटरिंग यूनिट्स पर उपलब्ध होंगे. इसके अलावा बिना पेंट्री कार वाली ट्रेनों में खाना नहीं दिया जाएगा. आईआरसीटीसी ने रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को भोजन और पीने के पानी की व्यवस्था खुद करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें: देश में ही केसर (Saffron) और हींग (Asafoetida) की पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए यात्रियों को खुद रखना होगा ध्यान
आईआरसीटीसी ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए कहा है कि यात्रियों अपने स्वास्थ्य के लिए स्वयं ध्यान रखना होगा, इसके लिए यात्रियों को फेस मास्क का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ हाथों को बार-बार धोने की भी जरूरत है. बता दें कि भारतीय रेलवे ने 12 मई 2020 से 15 जोड़ी ट्रेनों (30 वापसी यात्रा) के साथ यात्री ट्रेन सेवा को फिर से शुरू किया है. आईआरसीटीसी ने यात्रियों से रेल यात्रा शुरू करने से पहले उन्हें अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है. इसके अलावा यात्रियों को इस बात का भी ध्यान देना होगा कि अपने गंतव्य पर पहुंचने पर यात्रा करने वाले यात्रियों को गंतव्य राज्य या केंद्रशासित प्रदेश द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें: बिगड़ सकता है आपके किचन का बजट, मोदी सरकार बढ़ा सकती है खाद्य तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी

आईआरसीटीसी ने कहा है कि भारतीय रेलवे द्वारा 30 जून 2020 तक रद्द की गई ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी पूरा पैसा वापस करेगी और इसके लिए टिकट बुक करने वालों को अपने ई-टिकट को रद्द करने की आवश्यकता नहीं है. यह पूरा किराया उन उपयोगकर्ताओं के खातों में जमा किया जाएगा जहां से पेमेंट किया गया था. चूंकि ट्रेनों में खानपान की सेवा उपलब्ध नहीं है इसलिए किराये में खानपान शुल्क को शामिल नहीं किया गया है. ट्रेनों में कंबल आदि की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, 2 रुपये से ज्यादा महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, देखें नई रेट लिस्ट

आईआरसीटीसी के मुताबिक पीआरएस बुकिंग सिस्टम (PRS booking system) में अधिकतम प्रतीक्षा सूची की सीमाएं हैं, जिसके लिए सभी कन्फर्म टिकट समाप्त होने के बाद प्रतीक्षा सूची जारी की जा सकती है. यात्रियों के बैंक द्वारा भुगतान की सफलता की प्रतिक्रिया प्राप्त होने तक अधिकतम प्रतीक्षा सूची सीमा बुकिंग प्रणाली में पहुंच सकती है ऐसी स्थिति टिकट बुकिंग अनुरोध को अस्वीकार कर किया जा सकता है. ऐसे मामलों में कटौती की गई राशि 3-5 कार्य दिवसों में आपके बैंक खाते में बगैर किसी कटौती के वापस कर दी जाएगी.