News Nation Logo
Banner

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दिया बड़ा झटका, इन कंपनियों में नहीं होगा अमेरिकी निवेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इस कार्यकारी आदेश पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए. इस आदेश के मुताबिक कम्युनिस्ट चीनी सेना की कंपनियों में किसी भी रूप में निवेश करने वाली प्रतिभूतियों की खरीद पर प्रतिबंध लगाया गया है.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Nov 2020, 01:07:24 PM
Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) (Photo Credit: newsnation)

वाशिंगटन:  

अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन (China) की 31 कंपनियों में अमेरिकी निवेश को प्रतिबंधित करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है, जिनके बारे में अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि चीनी सेना के पास या तो उनका स्वामित्व है या वे उसके नियंत्रण में हैं. ट्रंप ने इस कार्यकारी आदेश पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए. इस आदेश के मुताबिक कम्युनिस्ट चीनी सेना की कंपनियों में किसी भी रूप में निवेश करने वाली प्रतिभूतियों की खरीद पर प्रतिबंध लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने पेंशनर्स के लिए शुरू की बड़ी सुविधा, घर बैठे हो जाएगा ये काम

31 चीनी कंपनियों पर लागू है आदेश
ट्रंप ने अपने कार्यकारी आदेश में कहा कि चीन संसाधन हासिल करने के लिए अमेरिकी पूंजी का तेजी से दोहन कर रहा है और अपनी सेना, खुफिया सेवा, और अन्य सुरक्षा जरूरतों का विकास और आधुनिकीकरण कर रहा है तथा जिससे अमेरिकी सेना को सीधे चुनौती दी जा सकती है. यह आदेश 31 चीनी कंपनियों पर लागू है, जिनके बारे में ट्रंप का कहना है कि इनसे चीन की सेना के विकास और आधुनिकीकरण में मदद मिल रही है और ये सीधे अमेरिकी सुरक्षा को खतरा है.

यह भी पढ़ें: LIC के इस प्लान में निवेश से आखिरी सांस तक मिलती रहेगी पेंशन, जानिए कैसे उठाए फायदा

सीएनएन ने एक रिपोर्ट में बताया कि प्रतिबंधित कंपनियों में स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई और वीडियो निगरानी उपकरण बनाने वाली कंपनी हिकविजन शामिल हैं। इसके अलावा इस सूची में चाइना टेलीकॉम और चाइना मोबाइल भी हैं, जो न्यूयॉर्क शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं. ट्रंप ने कहा कि ये कंपनियां अमेरिकी निवेशकों को प्रतिभूतियां बेचकर पूंजी जुटाती हैं और चीन ने अपने सैन्य विकास और आधुनिकीकरण के लिए अमेरिकी निवेशकों का शोषण किया.

First Published : 13 Nov 2020, 01:07:24 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.