News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार ने पेंशनर्स के लिए शुरू की बड़ी सुविधा, घर बैठे हो जाएगा ये काम

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार बयान में कहा गया कि हालांकि इस सेवा के बदले शुल्क लगेगा. यह सेवा केंद्र सरकार के देश में स्थित सभी कर्मचारियों के लिये उपलब्ध होगी.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Nov 2020, 10:44:31 AM
Pension

Pension (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों (Pensioners) को जीवन प्रमाणपत्र (Life Certificate) ऑनलाइन जमा करने में अब डाकिये (Postman) घर के दरवाजे तक सेवा मुहैया करायेंगे. एक बयान में इसकी जानकारी दी गई है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार बयान में कहा गया कि हालांकि इस सेवा के बदले शुल्क लगेगा. यह सेवा केंद्र सरकार के देश में स्थित सभी कर्मचारियों के लिये उपलब्ध होगी. 

यह भी पढ़ें: LIC के इस प्लान में निवेश से आखिरी सांस तक मिलती रहेगी पेंशन, जानिए कैसे उठाए फायदा

कार्मिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मौजूदा महामारी को देखते हुए पेंशनकर्मियों के लिये घर पर रहते हुए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना बहुत बड़ी राहत है. उसने कहा कि डाक विभाग के भारतीय डाक भुगतान बैंक और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ‘पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग’ की इस पहल को सफलतापूर्वक शुरू किया है. 

यह भी पढ़ें: LTC Cash Voucher Scheme: परिवारिक सदस्यों के नाम से भी कर सकते हैं खरीदारी

नवंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी थी यह सुविधा
जीवन प्रमाण पोर्टल के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन जमा करने की सुविधा नवंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा शुरू की गयी थी. पेंशनभोगी और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने बुजुर्ग पेंशनरों के लिये प्रणाली को सहज व अधिक सुविधाजनक बनाने के लिये साल दर साल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया है.

First Published : 13 Nov 2020, 10:42:40 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.