logo-image

गुड फ्राइडे के मौके पर आज शेयर और कमोडिटी मार्केट में नहीं होगा कामकाज

Trading Holiday: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में पूर्व की तरह अब सोमवार को कारोबार होगा.

Updated on: 02 Apr 2021, 07:34 AM

highlights

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में पूर्व की तरह अब सोमवार को कारोबार होगा
  • मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज में आज कामकाज नहीं होगा

मुंबई:

Trading Holiday: गुड फ्राइडे (Good Friday 2021) के मौके पर आज यानि शुक्रवार (2 अप्रैल 2021) को घरेलू शेयर बाजार, करेंसी और कमोडिटी मार्केट (Commodiry Market) में कारोबार बंद रहेगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में पूर्व की तरह अब सोमवार को कारोबार होगा. आज, शनिवार और रविवार को मिलाकर बाजार (Exchange Trading Holidays 2021) में 3 दिन का अवकाश है. देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में भी आज कामकाज नहीं होगा. MCX और NCDEX पर भी सोमवार को कामकाज होगा. 

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: इन बैंकों के ग्राहक 3 महीने और इस्तेमाल कर सकते हैं पुराना चेकबुक

गुरुवार को 520.68 प्वाइंट की मजबूती के साथ बंद हुआ था सेंसेक्स
गुरुवार को कारोबार के आखिर में BSE (BSE Holiday List) का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 520.68 प्वाइंट की मजबूती के साथ 50,029.83 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं NSE (Find NSE Holiday List 2021) का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 176.65 प्वाइंट की मजबूती के साथ 14,867.35 के स्तर पर बंद हुआ. 

यह भी पढ़ें: 5 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले GST करदाताओं के लिए लागू हुए नए नियम

ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे का है खास महत्व
ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे का खास महत्व है क्योंकि इस दिन इसाई धर्म के प्रवर्त्तक प्रभु यीशु मसीह ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था. आज के दिन को ईसाई अनुयायी शोक दिवस के रूप में भी मनाते है. इस दिन ईसाई धर्म को मानने वाले चर्च जाकर प्रभु यीशु को याद करते हैं. गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं. इस दिन गिरिजाघरों में जिस सूली (क्रॉस) पर प्रभु यीशु को चढ़ाया गया था, उसके प्रतीकात्मक रूप को सभी भक्तों के लिए गिरजाघरों में रखा जाता है. जिसे सभी अनुयायी एक-एक कर आकर चूमते हैं.

यह भी पढ़ें: Cotton Price Today: भारत का कॉटन एक्सपोर्ट 42 लाख गांठ के पार, पाकिस्तान को भी रूई की जरूरत