News Nation Logo

Reliance Retail में KKR करेगा 5,550 करोड़ रुपये का निवेश

बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने इस निवेश की घोषणा की है. सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.21 लाख करोड़ रूपय आंका गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Sep 2020, 10:34:53 AM
Mukesh Ambani

Mukesh Ambani (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

ग्लोबल इनवेस्टमेंट एवं अमेरिकी कंपनी फर्म केकेआर (KKR & Co) 1.28 फीसदी इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd-RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail) में 5,550 करोड़ रूपय का निवेश करेगी. यह रिलायंस रिटेल में दूसरा बड़ा निवेश है. बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने इस निवेश की घोषणा की है. सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.21 लाख करोड़ रूपय आंका गया है.

यह भी पढ़ें: डीजल की कीमतों में जारी गिरावट पर 6 दिन बाद लगा ब्रेक, पेट्रोल भी स्थिर

जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ का निवेश कर चुकी है केकेआर
साल की शुरुआत में केकेआर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ का निवेश किया था. यह केकेआर का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है. गौरतलब है कि रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं. बता दें कि कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार उत्पन्न किया जा सके.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज भी गिरावट की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स 

रिलायंस रिटेल का अपने नेटवर्क से 2 करोड़ व्यापारियों को जोड़ने का लक्ष्य
रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है. कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है. यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नॉलोजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक महत्वपूर्ण निवेशक के रूप में केकेआर का स्वागत करते हुए प्रसन्न महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक भारतीय के लाभ के लिए हम भारतीय रिटेल ईको-सिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए आगे बढ़ते रहेंगे. हम अपने डिजिटल सेवाओं और रिटेल बिजनेस में केकेआर के ग्लोबल प्लेटफॉर्म, इंडस्ट्री नॉलेज और ऑपरेशनल एक्सपर्टिस का लाभ लेने को तैयार हैं.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: मंगलवार की गिरावट के बाद आज हरे निशान में खुला शेयर बाजार  

केकेआर के सह-संस्थापक और सह-सीईओ हेनरी क्राविस का कहना है कि हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स में इस निवेश के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपने संबंधों को और मजबूत कर रहे हैं. रिलायंस रिटेल सभी व्यापारियों को सशक्त बनाने और भारतीय उपभोक्ताओं के रिटेल खरीददारी के अनुभव को बदल रहा है. हम भारत के अग्रणी रिटेलर बनने और एक और समावेशी भारतीय रिटेल इकोनॉमी बनाने के रिलायंस रिटेल के मिशन का पूर्ण समर्थन करते हैं.

First Published : 23 Sep 2020, 10:28:55 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.