News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

Reliance-RIL AGM 2021: मुकेश अंबानी ने किया सस्ते JioPhone Next स्मार्टफोन का ऐलान, जानिए कब से होगा उपलब्ध

Reliance-RIL AGM 2021: मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस का प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस का कंसोलिडेटेड आय 5,40,000 करोड़ रुपये रही है.

Written By : धीरेंद्र कुमार | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Jun 2021, 03:12:52 PM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • महामारी के बावजूद वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस का प्रदर्शन शानदार रहा है: मुकेश अंबानी
  • कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने 5 मिशन शुरू किए

नई दिल्ली :  

Reliance-RIL AGM 2021: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की आज यानी 24 जून 2021 को 44वीं सालाना आम बैठक (Annual General Meeting) में RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी शेयरधारकों का एजीएम में स्वागत है. उन्होंने कहा कि कोरोना में अपनों को खोए परिवारों से सहानुभूति है. उन्होंने कहा कि कोरोना की वायरस की वजह से हम मानवीय त्रासदी के बीच में खड़े हैं. मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना महामारी में मानवता को सर्वोपरि रखा है और मानवता की रक्षा करना कारोबार से ज्यादा अहम है. 

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई परियोजना तैयार, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

AGM की बड़ी बातें:-

मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस का प्रदर्शन शानदार रहा है. एजीएम में नीता अंबानी ने शेयर होल्डर्स को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल नवी मुंबई में जियो इंस्टीट्यूट शुरू होगा. नीता अंबानी ने कहा कि कोरोना से लड़ाई के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने 5 मिशन शुरू किए हैं. इसके तहत मिशन ऑक्सीजन, मिशन कोविड इंफ्रा, मिशन अन्न सेवा, मिशन एंप्लाई केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा शामिल हैं. नीता अंबानी ने कहा कि मौजूदा समय में देश में मेडिकल लिक्विड ऑक्सीजन का 11 फीसदी उत्पादन रिलायंस इंडस्ट्रीज करता है.

एक साल में RIL का मुनाफा 34.8 फीसदी बढ़कर 53,739 करोड़ रुपये 

मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनौतीपूर्ण माहौल में भी रिलायंस का प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस का कंसोलिडेटेड आय 5,40,000 करोड़ रुपये रही है और जियो की कंसोलिडेटेड आय 86,493 करोड़ रुपये रही है. उन्होंने कहा कि रिलायंस ने एक साल में सबसे ज्यादा पूंजी जुटाई है और RIL का मुनाफा एक साल में 34.8 फीसदी बढ़कर 53,739 करोड़ रुपये (YoY) हो गया है. अंबानी ने कहा कि रिटेल शेयरधारकों ने 4 गुना रिटर्न कमाया है. इसके अलावा 1 साल में हमने 3.24 लाख करोड़ रुपये इक्विटी कैपिटल जुटाए हैं. मुकेश अंबानी ने कहा कि अगले तीन साल में नए एनर्जी बिजनेस में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. 

यह भी पढ़ें: ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर Fed चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने दिया ये बड़ा बयान

10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा जियो फोन नेक्स्ट

उन्होंने कहा कि वायरलेस कनेक्टिविटी के मामले में जियो प्लेटफॉर्म देश की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनी बन गई है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस जियो का राजस्व 86,493 करोड़ रुपये दर्ज किया गया है. मुकेश अंबानी ने जियो फोन नेक्स्ट (JIOPHONE Next) का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि इस फोन को गूगल और जियो की टीम ने मिलकर डेवलप किया है. JioPhone Next गणेश चतुर्थी यानी 10 सितंबर से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि जियो ने नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के लिए 15,183 करोड़ रुपये का निवेश किया है. बता दें कि Fitch ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की विदेशी मुद्रा रेटिंग को बढ़ाकर BBB कर दिया है और लोकल करेंसी आउटलुक स्टेबल पर बरकरार रखा है.

First Published : 24 Jun 2021, 02:04:36 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.