News Nation Logo
Banner

दुनिया की सबसे बड़ी लिफ्ट सिंचाई परियोजना तैयार, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए MEIL ने 15 विशालकाय पंपिंग स्टेशन तैयार किए, जिसमें कुल मिलाकार 104 पंपों की पंपिंग क्षमता 5,159 मेगावाट है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Jun 2021, 11:45:07 AM
Kaleshwaram Lift Irrigation Project-KLIP

Kaleshwaram Lift Irrigation Project-KLIP (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • गोदावरी नदी पर समुद्रतल से 600 मीटर ऊपर भीमकाय पंपिंग मशीन की गई है स्थापित 
  • कालेश्वम प्रोजेक्ट का निर्माण भारतीय कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने किया 

नई दिल्ली :

तेलंगाना के सूखा प्रभावित इलाकों की समस्या अब जड़ से खत्म हो गई है. इस समस्या के हल के लिए गोदावरी नदी पर दुनिया के सबसे बड़े लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है. इस विशालकाय कालेश्वरम प्रोजेक्ट (Kaleswaram Lift Irrigation Project, KLIP) के जरिए गोदावरी नदी पर समुद्रतल से 600 मीटर ऊपर भीमकाय पंपिंग मशीन स्थापित की गई है. इन पंपों के जरिए गोदावरी नदी का पानी जलाशयों एवं नहरों में जमा किया जाता है. खास है कि इस पानी से न केवल सूखाग्रस्त इलाकों में निरंतर पानी भेजा रहा है, बल्कि आसपास मौजूद तलाबों और झीलों को भी पुनरुज्जीवित किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 24 June 2021: पेट्रोल-डीजल आज फिर हुआ महंगा, देखें रेट लिस्ट

MEIL ने 15 विशालकाय पंपिंग स्टेशन तैयार किए

बता दें कि खास बात यह है कि विश्व के सबसे बड़े लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट कालेश्वम प्रोजेक्ट का निर्माण भारतीय कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Megha Engineering & Infrastructure Private Limited-MEIL) ने किया है. इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए MEIL ने 15 विशालकाय पंपिंग स्टेशन तैयार किए, जिसमें कुल मिलाकार 104 पंपों की पंपिंग क्षमता 5,159 मेगावाट है. पंपों के ज़रिए नदी के पानी को इस्तेमाल करने का ऐसा नजारा दुनिया में कहीं देखने को नहीं मिलेगा. कालेश्वरम प्रोजेक्ट की भव्यता और तकनीक से प्रभावित होकर नामचीन डोक्युमेंट्री मेकर कोंडापल्ली राजेंद्रा श्रीवत्सा ने इस विषय पर फिल्म बनाने का निर्णय लिया. 

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 24 June 2021: US में आज आएंगे बेरोजगारी भत्ते के आंकड़े, सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव की आशंका

25 जून को टेलीकास्ट की जाएगी डॉक्यूमेंट्री

बता दें कि Lifting a River नाम की इस फिल्म को बनाने में करीब 3 साल का समय लगा. इस फिल्म में कालेश्वरम प्रोजेक्ट के हर फेज़ को कैपचर किया गया है. Lifting a River डॉक्यूमेंट्री डिस्कवरी चैनल पर 25 जून, 2021 को टेलीकास्ट की जाएगी.

यह भी पढ़ें: ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर Fed चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने दिया ये बड़ा बयान

First Published : 24 Jun 2021, 11:44:33 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.