News Nation Logo
Banner

RailTel Corporation IPO: आज खुल गया रेलटेल का आईपीओ, जानिए निवेश करना ठीक रहेगा या नहीं?

RailTel Corporation IPO: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार रेलटेल के इस आईपीओ के जरिए करीब 27 फीसदी यानि 8.7 करोड़ शेयर की बिक्री कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीओ के जरिए जुटाई गई रकम सरकार को मिलेगी.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Feb 2021, 01:02:42 PM
रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (RailTel Corporation of India)

रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (RailTel Corporation of India) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • सरकार रेलटेल के इस आईपीओ के जरिए करीब 27 फीसदी यानि 8.7 करोड़ शेयर की कर रही है बिक्री 
  • रेलटेल आईपीओ का प्राइस बैंड 93-94 रुपये प्रति शेयर है. निवेशकों को एक लॉट में 155 शेयर मिलेंगे

मुंबई:

RailTel Corporation IPO: अगर आप शेयर बाजार (Share Market) में निवेश के जरिए अच्छा रिटर्न (Share Market Return) हासिल करने की सोच रहे हैं तो आज का दिन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railway) के एक उपक्रम रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (RailTel Corporation of India) का आईपीओ (IPO) आज मंगलवार (16 फरवरी 2021) को खुल गया है. बता दें कि पिछले कुछ समय में आईपीओ के जरिए निवेशकों ने बंपर कमाई की है. ऐसे में रेलटेल के आईपीओ (RailTel IPO) में पैसा लगाना निवेशकों के लिए कितना फायदेमंद होगा. इस रिपोर्ट में मौजूदा फंडामेंटल को देखते हुए समझने की कोशिश करते हैं. रेलटेल का आईपीओ 18 फरवरी को बंद होगा.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के इस कदम से घरेलू खिलौना उद्योग को मिला नया जीवन

आईपीओ के जरिए 8.7 करोड़ शेयर की बिक्री कर रही है सरकार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार रेलटेल के इस आईपीओ के जरिए करीब 27 फीसदी यानि 8.7 करोड़ शेयर की बिक्री कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीओ के जरिए जुटाई गई रकम सरकार को मिलेगी. कंपनी को यह रकम नहीं मिलेगी. बता दें कि RailTel Corporation सरकार की एक मिनी रत्न कंपनी है.   

26 फरवरी को हो सकती है लिस्टिंग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलटेल के आईपीओ का प्राइस बैंड 93-94 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. निवेशकों को एक लॉट में 155 शेयर मिलेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खुदरा निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं. रेलटेल का इश्यू साइज 87,153,369 शेयर है. इस आईपीओ में खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है. वहीं QIB का  कोटा 50 फीसदी रखा गया है. कंपनी के कर्मचारियों के लिए भी इस आईपीओ में हिस्सा रिजर्व रखा गया है. सरकार की ओर से कर्मचारियों के लिए 5 लाख शेयर रिजर्व रखे गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 23 फरवरी को रेलटेल के शेयर का आवंटन हो सकता है. जिन निवेशकों को शेयर का आवंटन नहीं होगा उनके पैसे 24 फरवरी को वापस हो जाएंगे. 24 फरवरी को ही निवेशकों के डीमैट अकाउंट में शेयर आ जाएंगे. 26 फरवरी को रेलटेल के शेयरों की लिस्टिंग हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: जानिए किन शहरों में पेट्रोल ने लगा दिया शतक, देखिए आज की रेट लिस्ट

ग्रे मार्केट में कीमतों में उछाल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीओ खुलने से पहले ही ग्रे मार्केट में प्रीमियम में भारी इजाफा दर्ज किया गया है. बता दें कि ग्रे मार्केट में रेलटेल का शेयर 141 रुपये के आस-पास कारोबार कर रहा है. आंकड़ों को देखें तो प्राइस बैंड से करीब 50 फीसदी प्रीमियम पर रेलटेल ग्रे मार्केट में कारोबार कर रहा है. 

First Published : 16 Feb 2021, 12:51:20 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.