logo-image

Petrol Diesel Rate Today: जानिए किन शहरों में पेट्रोल ने लगा दिया शतक, देखिए आज की रेट लिस्ट

Petrol Diesel Rate Today: राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल 102.65 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. हालांकि श्रीगंगानगर में सामान्य पेट्रोल 99.87 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.86 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.

Updated on: 16 Feb 2021, 11:45 AM

highlights

  • राजस्थान के श्रीगंगानगर में 102.65 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल 
  • श्रीगंगानगर में सामान्य पेट्रोल 99.87 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 91.86 रुपये प्रति लीटर  

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जहां एक ओर जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. वहीं दूसरी ओर कुछ शहरों में पेट्रोल ने 100 रुपये का आंकड़ा भी पार कर लिया है, यानि कि पेट्रोल की कीमतों ने शतक लगा दिया है. बता दें कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल 102.65 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. हालांकि श्रीगंगानगर में सामान्य पेट्रोल 99.87 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.86 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. मध्यप्रदेश के भोपाल में एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल सौ रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है और यह 100.18 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. भोपाल में सामान्य पेट्रोल 97.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.88 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. बता दें कि मध्य प्रदेश में लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है. बीते दो दिनों से राज्य में पट्रोल ने नया इतिहास रचा है और अब प्रीमियम पेट्रोल के दाम सौ को पार करते हुए एक सौ एक के करीब पहुंच रहे हैं। इसी तरह सामान्य पेट्रोल भी सौ की तरफ पहुंचने को आतुर है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत, 4 पैसे बढ़कर खुला भाव

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 89 रुपये प्रति लीटर के पार
मंगलवार को लगातार आठवें दिन पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 89 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है, जबकि मुंबई में पेट्रोल करीब 96 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल (Crude Price Today) की कीमतों में तेजी की वजह से पेट्रोल-डीजल (Today Petrol Price) के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 8 दिन में पेट्रोल 2.34 रुपये लीटर और डीजल के दाम में 2.57 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 30 पैसे और 26 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है, जबकि मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल का दाम 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है. वहीं दूसरी ओर मुंबई और चेन्नई में डीजल क्रमश: 38 पैसे प्रति लीटर और 33 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. 

चारों महानगर में पेट्रोल-डीजल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 89.29 रुपये, 95.75 रुपये,  90.54 रुपये और 91.45 रुपये प्रति लीटर हो गया है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल क्रमश: 79.70 रुपये, 86.72 रुपये, 83.29 रुपये और 84.77 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. 

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला शेयर मार्केट, निफ्टी 15,400 के पार

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.