News Nation Logo

बुधवार को क्यों ठप हो गया था एक्सचेंज पर कारोबार, NSE ने बताई ये वजह

NSE ने एक बयान में कहा कि उसके पास अतिरेक सुनिश्चित करने के लिए दो सेवा प्रदाताओं के साथ कई दूरसंचार लिंक हैं और इसे दोनों सेवा प्रदाताओं से अपने सभी लिंक की अस्थिरता का संचार प्राप्त प्राप्त हुआ.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Feb 2021, 02:07:00 PM
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange of India Limited-NSE)

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange of India Limited-NSE) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • दूरसंचार लिंक की अस्थिरता ने ऑनलाइन जोखिम प्रबंधन प्रणाली को प्रभावित किया: NSE
  • बुधवार को सुबह करीब 11.40 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक एनएसई का कारोबार ठप हो गया था

मुंबई:

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange of India Limited-NSE) ने कहा कि दूरसंचार लिंक की अस्थिरता ने ऑनलाइन जोखिम प्रबंधन प्रणाली (रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम) को प्रभावित किया, जिसके कारण बुधवार को कारोबार चार घंटे तक बाधित रहा था. एक्सचेंज ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसके पास अतिरेक सुनिश्चित करने के लिए दो सेवा प्रदाताओं के साथ कई दूरसंचार लिंक हैं और इसे दोनों सेवा प्रदाताओं से अपने सभी लिंक की अस्थिरता का संचार प्राप्त प्राप्त हुआ. स्टॉक एक्सचेंज ने बुधवार को बाधित हुए काम का कारण बताते हुए कहा, यह देखते हुए कि ऑनलाइन जोखिम प्रबंधन प्रणाली अनुपलब्ध थी, बाजार का कामकाज सामान्य रूप से जारी नहीं रह सका और इसलिए इसे बंद करना पड़ा. एनएसई ने कहा कि वह समस्या के समाधान पर लगातार काम कर रहा है और एक बार इसका समाधान हो जाने के बाद, वह बाजार को फिर से खोलने के संबंध में एक घोषणा करेगा.

यह भी पढ़ें: महंगाई ने मारा, कैसे होगा आम आदमी का गुजारा, पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

एक्सचेंज ने आगे कहा कि वह इस घटना के बारे में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और विक्रेताओं से विस्तृत मूल कारण विश्लेषण की प्रतीक्षा कर रहा है. बयान में कहा गया है, एनएसई, सेबी के साथ निकट संपर्क में है और उन्हें आगे की सभी जानकारी से अवगत कराया जा रहा है. बुधवार को सुबह करीब 11.40 बजे से लेकर दोपहर 3.30 बजे तक एनएसई का कारोबार ठप हो गया था. तकनीकी गड़बड़ी के बाद सेबी ने एक्सचेंज से घटनाक्रम के संबंध में विस्तृत मूल कारणों को जानने को कहा है.

यह भी पढ़ें:  कल भारत बंद: देशभर में 8 करोड़ व्यापारी करेंगे हड़ताल, होगा चक्का जाम

बता दें कि इससे पहले एनएसई ने इसे लेकर ट्वीट करते हुए जानकारी भी दी थी. एक्सचेंज ने बताया था कि उसके पास दो सर्विस प्रोवाइडरों के कई टेलीकॉम लिंक हैं, ताकि पर्याप्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित हो सके. मगर दोनों सर्विस प्रोवाइडरों की ओर से उन्हें सूचना मिली है कि उनके लिंक्स में दिक्कतें आ रही हैं, जिनकी वजह से एनएसई के सिस्टम पर असर पड़ा है. यही वजह रही कि एनएसई में कारोबार कई घंटे बाधित रहा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Feb 2021, 02:05:10 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.