logo-image

चीनी निवेश पर करारा वार करेगी मोदी सरकार, अब नहीं फुफकार पाएगा ड्रैगन

भारतीय सीमा में लगातार घुसपैठ की कोशिश के विपरीत चीन ने भारत की अर्थव्यवस्था में पहले ही अंदर तक घुसपैठ कर ली है. दरअसल, चीन की कई कंपनियों ने भारत के कई नामी गिरामी स्टार्टअप्स में अच्छा खासा निवेश किया हुआ है.

Updated on: 17 Jun 2020, 07:28 PM

नई दिल्ली:

चीन के साथ गलवान घाटी (Galvan Valley) में हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिकों के शहीद होने के बाद भारत ने इस मामले में सख्त रुख अपना लिया है. देर रात हुई कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्यूरिटी (CCS) की बैठक में सेना को साफतौर पर कहा गया है कि वह हालात को देखते हुए फैसले लेने के लिए स्वतंत्र है. भारत अपने स्टैंड पर कायम है कि अपनी सीमा में कोई दखलअंदाजी भारत सहन नहीं करेगा. वहीं 20 सैनिकों के शहीद होने से देशभर काफी आक्रोश है. देशभर में चीन के सामानों के बहिष्कार की अपील की जा रही है. दोनों देशों के बीच पैदा हुए हालात में चीन की उन कंपनियों को नुकसान हो सकता है जिन्होंने भारतीय स्टार्टअप्स (Startups) में निवेश कर रखा है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इसको लेकर कोई बड़ा कदम भी आने वाले समय में उठा सकती है.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, मोरेटोरियम का उद्देश्य ग्राहकों को राहत देना होना चाहिए, अगस्त के पहले हफ्ते तक सुनवाई टली

भारतीय सेना के साथ हिंसक झड़प में चीनी सेना के 35 जवान हताहत: अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट
घुसपैठ के मामले में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव की खबरें पहले भी आती रही हैं. वहीं अब स्थिति काफी बिगड़ गई है. गौरतलब है कि पिछले 45 साल में भारत और चीन के सैनिकों के बीच पहली बार हिंसक झड़प हुई है. सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों में भारतीय सेना के साथ हिंसक झड़प में चीनी सेना के 35 जवान हताहत हुए हैं.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था को कोरोना के झटके से उबारने के लिए अंतिम राहत पैकेज ला सकती है मोदी सरकार

देश के कई नामी गिरामी स्टार्टअप्स में चीन की कंपनियों ने कर रखा है निवेश
भारतीय सीमा में लगातार घुसपैठ की कोशिश के विपरीत चीन ने भारत की अर्थव्यवस्था में पहले ही अंदर तक घुसपैठ कर ली है. दरअसल, चीन की कई कंपनियों ने भारत के कई नामी गिरामी स्टार्टअप्स (Startups) में अच्छा खासा निवेश किया हुआ है और यहां से वे कंपनियां मोटी कमाई कर रही हैं. स्मार्टफोन और अन्य सामान बनाने वाली चीन की कई कंपनियां भारत में अच्छा खासा मुनाफा कमा रही हैं. यही नहीं कुछ सेक्टर्स में तो उनका अच्छा मार्केट शेयर है.

चीन की इन कंपनियों ने भारतीय स्टार्टअप्स में किया है निवेश
चीन के बड़े बिजनेसमैन जैक मा की कंपनी अलीबाबा ग्रुप की वि कंपनी Ant Financial ने भारत के कई बड़े स्टार्टअप्स में पैसा निवेश किया हुआ है. अलीबाबा समूह ने पेटीएम और स्नैपडील जैसे कई स्टार्टअप्स में लाखों डॉलर के निवेश किए हुए हैं. आंकड़ों के मुताबिक अलीबाबा समूह ने भारत में करीब 7 कंपनियों में करीब 2.7 अरब डॉलर का निवेश कर रखा है. चीन की एक और बड़ी कंपनी टेंसेंट (Tencent) ने भी भारत की फ्लिपकार्ट, Swiggy, खाता बुक, MyGate, PolicyBazaar, ओला और उड़ान जैसे स्टार्टअप्स में निवेश किया हुआ है. बता दें कि मैसेजिंग ऐप WeChat का संचालन करने वाल कंपनी Tencent ने भारत में करीब 15 स्टार्टअप्स में निवेश किया है. इन सभी स्टार्टअप्स में टेंसेंट ने 2 अरब डॉलर की पूंजी निवेश की हुई है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी जितनी लंबी होगी, नुकसान भी उतना बड़ा होगा: जेरोम पावेल

Shunwei Capital ने भारत के जोमैटो, Meesho और Sharechat स्टार्टअप्स में निवेश किया हुआ है. Shunwei Capital ने भारत की करीब 17 स्टार्टअप्स में 129 मिलियन डॉलर पैसा लगाया है. चीन की इनवेस्टमेंट कंपनी Fosun Group ने भी भारत की करीब 12 स्टार्टअप्स में 85 मिलियन डॉलर निवेश किया हुआ है. हिलहाउस कैपिटल ने भी भारत में अच्छा खासा निवेश किया हुआ है. चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने भारत में Sharechat और Krazybee आदि स्टार्टअप्स में पैसा लगाया है.