logo-image

आयातकों और निर्यातकों के लिए मोदी सरकार ने शुरू की ये बड़ी सुविधा

डीजीएफटी ने तदनुसार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से जुड़े मुद्दों में मदद करने और उनका उपयुक्त हल तलाशने के लिए कोविड-19 हेल्पडेस्क (Covid-19 Helpdesk) चालू किया है.

Updated on: 27 Apr 2021, 07:35 AM

highlights

  • हेल्पडेस्क केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के अन्य मंत्रालयों/विभागों/एजेंसियों से जुड़े मुद्दों का पता लगाएगा
  • निर्यातक और आयातक डीजीएफटी वेबसाइट पर अपनी उन समस्याओं से जुड़ी जानकारी डाल सकते हैं

नई दिल्ली :

भारत सरकार (Indian Government) के वाणिज्य विभाग और विदेश व्यापार महानिदेशालय (Directorate General of Foreign Trade-DGFT) ने कोविड-19 मामलों में आई तेजी को देखते हुए निर्यात (Export) और आयात (Import) की स्थिति और व्यापार हितधारकों के सामने आने वाली कठिनाइयों की निगरानी करने का काम शुरू किया है. डीजीएफटी ने तदनुसार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार (International Trade) से जुड़े मुद्दों में मदद करने और उनका उपयुक्त हल तलाशने के लिए कोविड-19 हेल्पडेस्क (Covid-19 Helpdesk) चालू किया है. यह कोविड-19 हेल्पडेस्क वाणिज्य विभाग/डीजीएफटी, आयात एवं निर्यात के लाइसेंस से जुड़ी समस्याओं, सीमा शुल्क मंजूरी में होने वाली देरी और उससे पैदा होने वाली जटिलताओं, आयात/निर्यात प्रलेखन मुद्दों, बैंकिंग मामलों आदि से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देगा.

यह भी पढ़ें: किरण मजूमदार शॉ का बड़ा बयान, कोविड की चुनौतियों को अवसर में बदलें

निर्यातक और आयातक डीजीएफटी वेबसाइट पर डाल सकते हैं समस्याओं से जुड़ी जानकारी 
हेल्पडेस्क केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के अन्य मंत्रालयों/विभागों/एजेंसियों से जुड़े मुद्दों का पता लगाएगा, उनका संकलन करेगा और उनसे मदद जुटाने एवं संभव हल प्रदान करने के लिए समन्वय करेगा. सभी हितधारक, विशेष रूप से निर्यातक (Exporters) और आयातक (Importers) डीजीएफटी वेबसाइट (DGFT Website) पर अपनी उन समस्याओं से जुड़ी जानकारी डाल सकते हैं जिन्हें लेकर उन्हें मदद चाहिए.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना से लड़ाई के लिए Google के सुंदर पिचाई ने 135 करोड़ रुपये के राहत कोष का किया ऐलान

ईमेल पर भी भेज सकते हैं समस्याएं 
वैकल्पिक रूप से कोई व्यक्ति कोविड-19 हेल्पडेस्क (Covid-19 Helpdesk) के साथ ईमेल (Email) पर भी अपनी समस्याएं भेज सकता है. डीजीएफटी हेल्पडेस्क सेवाओं के तहत स्टेटस ट्रैकर का इस्तेमाल करके समस्या के हल और फीडबैक (Feedback) की स्थिति का पता लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक ने इन दो कंपनियों के खिलाफ की कार्रवाई, जारी नहीं कर पाएंगी क्रेडिट कार्ड (Credit Card)

इन टिकटों की स्थिति अपडेट होने पर ईमेल और एसएमएस (SMS) भी भेजे जाएंगे. -इनपुट आईएएनएस

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी के बीच बजट एयरलाइन GoAir ने बनाया ये बिजनेस प्लान