logo-image

LIC की पॉलिसी है तो सस्ते में मिल सकता है यह शेयर, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

LIC IPO News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक DIPAM के सेक्रेटरी तुहीन कांत पांडेय का कहना है कि केंद्र सरकार के द्वारा एलआईसी कानून (LIC Act) के प्रावधानों के तहत आगामी आईपीओ में पॉलिसीधारकों को 10 फीसदी शेयर डिस्काउंट पर दिया जा सकता है.

Updated on: 07 Feb 2022, 04:29 PM

highlights

  • पॉलिसीधारकों को 10 फीसदी शेयर डिस्काउंट पर दिया जा सकता है
  • कम से कम पांच फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री की जा सकती है

मुंबई:

LIC IPO News: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (LIC IPO) जल्द आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से इस हफ्ते मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट डॉक्यूमेंट को जमा कराया जा सकता है. ऐसे में अगर आपके पास एलआईसी की पॉलिसी (LIC Policy) है तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, किसी व्यक्ति के पास अगर एलआईसी की पॉलिसी है तो इस आईपीओ में पॉलिसीधारकों के लिए 10 फीसदी हिस्सा आरक्षित होगा.

यह भी पढ़ें: इस कंपनी को खरीदने की दौड़ में शामिल हैं मुकेश अंबानी, जानिए आप कैसे बना सकते हैं पैसा

डिस्काउंट पर मिलेगा शेयर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) के सेक्रेटरी तुहीन कांत पांडेय का कहना है कि केंद्र सरकार के द्वारा एलआईसी कानून (LIC Act) के प्रावधानों के तहत आगामी आईपीओ में पॉलिसीधारकों को 10 फीसदी शेयर डिस्काउंट पर दिया जा सकता है. उनका कहना है कि इस आईपीओ के जरिए एलआईसी में कम से कम पांच फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री की जा सकती है. हालांकि कितनी हिस्सेदारी की बिक्री होगी इसकी जानकारी शेयर सेल डॉक्यूमेंट्स में रहेगी.  

यह भी पढ़ें: Hyundai ने भारत को अपना दूसरा घर बताया, 'विवादित पोस्ट' के बाद दी सफाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आम लोगों की भागीदारी को बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सस्ते में शेयर देने की तैयारी कर रही है. हालांकि पॉलिसीधारकों को इस आईपीओ में शेयर खरीदने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा. सरकार की ओर से इन शर्तों का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है. एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों पत्र के जरिए आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित कर रही है.