logo-image

Henley Passport Index 2022: जापान के पासपोर्ट ने मारी बाजी, जानिए भारत की कैसी रही पारी

Henley Passport Index 2022: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक दूसरे नंबर पर दो देशों के पासपोर्ट पावरफुल रहे. सिंगापुर और साउथ कोरिया इस क्रम में दूसरे स्थान जबकि जर्मनी और स्पेन देशों के पासपोर्ट तीसरे नंबर की रैंकिग पर रहे.

Updated on: 21 Jul 2022, 08:23 PM

highlights

  • जापान के पासपोर्ट पर 193 देशों की यात्रा कर सकते हैं
  • भारत के पासपोर्ट पर 60 देशों की यात्रा करने की इजाजत

नई दिल्ली:

Henley Passport Index 2022: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स का डाटा आ गया है. साल 2022 के लिए पेश डाटा में इस बार जापान ने बाजी मारी है. 199 देशों में सबसे पावरफुल पासपोर्ट इस बार जापान का रहा है. वहीं इस इंडेक्स के मुताबिक दूसरे नंबर पर दो देशों के पासपोर्ट पावरफुल रहे. सिंगापुर और साउथ कोरिया इस क्रम में दूसरे स्थान जबकि जर्मनी और स्पेन देशों के पासपोर्ट तीसरे नंबर की रैंकिग पर रहे. चौथे नंबर पर तीन देश फिनलैंड, इटली और लग्जमबर्ग  रहे जबकि पांचवे नंबर पर ऑस्ट्रिया और डेनमार्क देशों के पासपोर्ट रहे.

भारत का पासपोर्ट कितना पावरफुल

हेनले पास्पोर्ट इंडेक्स की मानें तो पावरफुल पासपोर्ट वाले 199 देशों में भारत के पासपोर्ट को 87वें नंबर की रैंकिंग मिली है. भारत के पासपोर्ट पर यात्री बिना वीजा के केवल 60 देशों की ही यात्रा कर सकते हैं. वहीं पाकिस्तान का पासपोर्ट इस क्रम और निचले पायदान पर है. पाकिस्तान को इस लिस्ट में  109वें स्थान पर रखा गया है. पाकिस्तान के पासपोर्ट पर यात्रियों को केवल 32 देशों में घूमने की इजाजत मिलती है.

ये भी पढ़ेंः इन लोगों को आईटीआर भरना जरूरी नहीं, जानें क्या है शर्तें

जापान ने मारी बाजी, यूरोपीय देशों को भी पछ़ाड़ा रेस में
जहां कोरोना महामारी से पहले पावरफुल पासपोर्ट के क्रम में यूरोपीय देशों के पासपोर्ट टॉप पर बने रहते थे वहीं इस बार एशियाई देशों का सिक्का चला है. बता दें हेनले पासपोर्ट इंडेक्स का डाटा इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी का एक्सक्लूसिव डाटा पर आधारित होता है.

ये भी पढ़ेंः Alert: इन दो बैंकों से नहीं निकाल सकेंगे पैसा, आरबीआई ने लगाया प्रतिबंध

जापान के पासपोर्ट धारक अपने पासपोर्ट पर 193 देशों की यात्रा कर सकते हैं. वहीं दूसरे नंबर पर रहे सिंगापुर और साउथ कोरिया के पासपोर्ट पर 192 देशों की यात्रा की जा सकती है.