News Nation Logo

Alert: इन दो बैंकों से नहीं निकाल सकेंगे पैसा, आरबीआई ने लगाया प्रतिबंध

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 19 Jul 2022, 09:22:57 PM
Reserve Bank Of India Imposed Restriction On Withdrawal From Banks

Reserve Bank Of India Imposed Restriction On Withdrawal From Banks (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • 6 महीनों तक बैंक से पैसे नहीं निकाल सकेंगे ग्राहक
  • बैंक की खराब वित्तीय हालत के कारण लगा है बैन

नई दिल्ली:  

Reserve Bank Of India Imposed Restriction On Withdrawal From Banks: भारत के केंद्रीय बैंक आरबीआई की ओर से बड़ी खबर आ रही है. अगर आपका बैंक खाता भी किसी सहकारी बैंक में है तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है. दरअसल केंद्रीय बैंक आरबीआई ने दो सहकारी बैंकों पर बैन लगा दिया है. बैन के बाद इन दो बैंकों के ग्राहकों को बैंक से निकासी प्रतिबंधित हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कर्नाटक के श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक नियमित और महाराष्ट्र के नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक से अब ग्राहक पैसें नहीं निकाल सकते हैं. क्यों कि भारतीय रिजर्व बैंक ने दोनो बैंको पर बैन लगा दिया है.

इस वजह से लगा है बैन, लेकिन ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय बैंक आरबीआई ने इन दो बैंकों की खराब वित्तीय स्थिति के चलते बैन लगाया है. बैंकों की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के कारण बैंक के ग्राहक बैंक से अपनी जमा राशि की निकासी नहीं कर पाएंगे लेकिन बैंक के ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है. बैंक के ग्राहकों को आश्वाशन दिया गया है कि बैंक पर बैन लगने के बाद भी ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहेगा. जानकारी मिली है कि केंद्रीय बैंक ने श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक और नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक पर 6 महीने के लिए बैन  लगाया है. 

ये भी पढ़ेंः जानें कौन है सावित्री जिंदल, दो साल में बनी बेशुमार दौलत की मालकिन

इन कामों पर लगी पाबंदी
कर्नाटक के श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक नियमित और महाराष्ट्र के नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक पर बैन लगने के बाद अब दोनों ही बैंक आरबीआई की बिना अनुमति नया लोन नहीं दे सकेंगे. ना ही कर्ज को रिन्यू  करवाने की अनुमति होगी. बैंक ना ही कोई निवेश कर पाएंगे ना ही किसी तरह का दायित्व ले सकेंगे. इन दायित्यों में नई जमा स्वीकार करना और उधार लेना शामिल किया गया है.

First Published : 19 Jul 2022, 09:22:57 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.