News Nation Logo

जानें कौन है सावित्री जिंदल, दो साल में बनी बेशुमार दौलत की मालकिन

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 19 Jul 2022, 08:55:49 PM
Savitri Jindal

Savitri Jindal (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • 55 साल की उम्र में पति ओम प्रकाश जिंदल को खोया था
  • सावित्री अब दुनिया की 126 वीं अमीर महिला बन गई हैं

नई दिल्ली:  

India's Richest Woman Savitri Jindal : साल 1950 में  असम के तिनसुकिया जिले में जन्मी सावित्री जिंदल की पहचान आज देश की सबसे अमीर लेडी के रूप में होती है. आपको जानकर एक पल के लिए हैरानी होगी कि उच्च शिक्षा के अभाव में कभी कॉलेज ना सकने वाली सावित्री जिंदल  ने बीते 2 सालों में अपनी संपत्ति तीन गुना कर ली है. सावित्री जिंदल की संपत्ति दो साल पहले यानि 2020 में जहां  4.8 अरब डॉलर हुआ करती थी वहीं आज उनकी संपत्ति इस साल करीब तीन गुना बढ़कर 17.7 अरब डॉलर पर आ पहुंची है. उनकी संपत्ति में करीब 12 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. फोर्ब्स बिलियनेयर लिस्ट 2022 (Forbes Billionaire List 2022) की मानें तो देश की सबसे अमीर महिला सावित्री की विश्व रैंकिग में भी सुधार हुआ है.

दुनिया की 126 वीं अमीर महिला बन गई हैं सावित्री
सावित्री जिंदल की विश्व रैंकिग में भी सुधार देखने को मिला है. बीते दो सालों में सावित्री अब दुनिया की 126 वीं अमीर महिला बन गई हैं. साल 2020 में सावित्री जिंदल विश्व की अमीर महिलाओं में 349 रैंक पर थीं. इस तरह देखा जाए तो सावित्री जिंदल की विश्व रैंकिग में भी आश्चर्यचकित रहने वाला सुधार दर्ज हुआ है. बता दें सावित्री जिंदल 72 वर्ष की हैं. 

पति को खोने के बाद संभाला था कारोबार 
सावित्री जिंदल की पहचान जिंदल ग्रुप (Jindal Group) की अध्यक्ष के रूप में भी होती है. एक महिला के रूप में सावित्री जिंदल का जीवन संघर्षों से भरा रहा था. उन्होंने केवल 55 साल की उम्र में अपने पति को एक हेल्कॉप्टर दुर्घटना में खो दिया था. सावित्री के पति ओम प्रकाश जिंदल के जिंदल ग्रुप (Jindal Group) के संस्थापक थे. पति की मौत के बाद सावित्री ने  जिंदल ग्रुप (Jindal Group) का कारोबार संभाला 

महिलाएं घर का काम करती हैं पुरुष घर के बाहर का 
सावित्री जिंदल बताती हैं कि उनके परिवार में घर की महिलाएं घर का काम देखती हैं जबकि पुरुषों पर बाहर के काम की जिम्मेदारी होती है. ऐसे में 55 साल की उम्र में भी सावित्री जिंदल ने पति ओम प्रकाश जिंदल के कारोबार को संभाला और उसे अपनी काबिलियत के दम पर आसमान की ऊंचाइयों पर लाकर खड़ा किया.

First Published : 19 Jul 2022, 08:55:49 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.