logo-image

14 जून को हो सकती है जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक, महंगे हो सकते हैं कुछ सामान

GST Council 40th Meeting: कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद जीएसटी परिषद की पहली बैठक होगी. जीएसटी परिषद की बैठक (GST Council 40th Meeting) 14 जून को हो सकती है.

Updated on: 01 Jun 2020, 11:25 AM

नई दिल्ली:

कर संग्रह (GST Collection) के मोर्चे पर दबाव के बीच माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक (GST Council 40th Meeting) 14 जून को हो सकती है. जीएसटी काउंसिल की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. यह कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद जीएसटी परिषद की पहली बैठक होगी. कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिये 25 मार्च से देश भर में लॉकडाउन लागू है. इसके कारण कर संग्रह प्रभावित हुआ है. जीएसटी परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा की जाती है और इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 1 June 2020: मुंबई में महंगा हो गया पेट्रोल और डीजल, फटाफट चेक करें आज के ताजा रेट

मार्च में हुई थी जीएसटी काउंसिल की आखिरी बैठक
सूत्रों के मुताबिक, 14 जून को जीएसटी परिषद की संभावित बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये होगी. उल्लेखनीय है कि मार्च में आयोजित जीएसटी परिषद की 39वीं बैठक में कोरोनो वायरस महामारी के अर्थव्यवस्था पर प्रभाव के बारे में चर्चा की गयी थी. हालांकि तब भारत में इस महामारी के संक्रमण के मामले काफी कम थे और तब लॉकडाउन भी लागू नहीं हुआ था. इस बीच, वित्त मंत्रालय राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण राजस्व संग्रह में गिरावट के बावजूद जीएसटी परिषद की अगली बैठक में गैर-आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी दरों को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. सूत्रों ने कहा कि यदि गैर-आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी की दरें बढ़ायी जाती हैं, तो इससे इन वस्तुओं की मांग और कम हो जायेगी. यह समग्र आर्थिक सुधार को बाधित करेगा.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays June 2020: जून में इतने दिन बैंक बंद रहेंगे, यहां देखिए पूरी लिस्ट

जीएसटी परिषद की जून (GST Council Meeting June 2020) के मध्य में होने वाली अगली बैठक में अप्रत्यक्ष कर ढांचे में बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. हालांकि सूत्रों के अनुसार, यह उम्मीद की जा रही है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद राज्यों और केंद्र के लिए राजस्व बढ़ाने के लिए कुछ गैर-आवश्यक वस्तुओं पर कर की दर और उपकर (सेस) बढ़ाने पर विचार कर सकती है. (इनपुट भाषा)