logo-image

Petrol Diesel Rate Today 1 June 2020: मुंबई में महंगा हो गया पेट्रोल और डीजल, फटाफट चेक करें आज के ताजा रेट

Petrol Diesel Rate Today 1 June 2020: महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक जून से पेट्रोल और डीजल पर सेस यानी उपकर दो रुपये प्रति लीटर की दर से बढ़ोत्तरी करने के बाद मुंबई समेत पूरे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो गई है.

Updated on: 01 Jun 2020, 11:04 AM

मुंबई:

Petrol Diesel Rate Today 1 June 2020: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के दाम में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है. मुंबई में पेट्रोल 78.32 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 68.21 रुपये प्रति लीटर हो गया है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक जून से पेट्रोल और डीजल पर सेस यानी उपकर दो रुपये प्रति लीटर की दर से बढ़ोत्तरी करने के बाद मुंबई समेत पूरे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो गई है.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays June 2020: जून में इतने दिन बैंक बंद रहेंगे, यहां देखिए पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर VAT बढ़ाया
महाराष्ट्र में पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर यानी वैट (VAT) 26 फीसदी और डीजल पर 24 फीसदी है. इसके अतिरिक्त दोनों वाहन ईंधन पर उपकर लगता है, जो कि प्रदेश सरकार ने पेट्रोल पर 8.12 रुपये से बढ़ाकर 10.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर एक रुपया प्रति लीटर से बढ़ाकर तीन रुपये प्रति लीटर कर दिया है. इंडियन आयल की वेबसाइट के अनुसार, सोमवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव क्रमश: 71.26 रुपये, 73.30 रुपये, 78.32 रुपये और 75.54 रुपये प्रति लीटर था. वहीं, डीजल की कीमत चारों महानगरों में क्रमश: 69.39 रुपये, 65.62 रुपये, 68.21 रुपये और 68.22 रुपये प्रति लीटर था.

यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder Price Today: आम आदमी को बड़ा झटका, आज से इतने रुपये महंगा हो गया रसोई गैस सिलेंडर, फटाफट चेक करें नए रेट

पेट्रोल और CNG की होम डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है मोदी सरकार
केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये डीजल (Diesel Price Today) के बाद अब पेट्रोल (Petrol Price Today) और सीएनजी (CNG) जैसे ईंधनों की होम डिलीवरी (Petrol CNG Home Delivery) शुरू करने पर विचार कर रही है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री (Minister of Petroleum & Natural Gas) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि सरकार सभी प्रकार के ईंधनों ‘पेट्रोल, डीजल, सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस), एलएनजी (द्रवीकृत प्राकृतिक गैस) और एलपीजी (द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस यानी रसोई गैस)’ के लिये खुदरा बिक्री का नया स्वरूप सामने लाने पर विचार कर रही है. इन नये स्वरूप में ये सारे ईंधन एक ही जगह बिक्री के लिये उपलब्ध होंगे.