logo-image

Bank Holidays June 2020: जून में इतने दिन बैंक बंद रहेंगे, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Bank Holidays June 2020: रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जून में रविवार, दूसरा शनिवार और चौथे शनिवार के अलावा सरकारी छुट्टियों (Public Holidays In May 2020) की वजह से बैंकों में 11 दिन कामकाज बंद रहेगा.

Updated on: 01 Jun 2020, 10:37 AM

नई दिल्ली:

Bank Holidays June 2020: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन (Lockdown 5.0) को 1 जून से 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा आज (1 जून) से देशभर में 30 जून तक अनलॉक-1 लागू कर दिए गए हैं. इन सबके बीच जून में विभिन्न छुट्टियों की वजह से कई दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार भी शामिल हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बैंकों से कामकाज निपटाना चाहता है तो उन्हें इन छुट्टियों को ध्यान में रखना जरूरी है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि जून में बैंक किस किस दिन बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder Price Today: आम आदमी को बड़ा झटका, आज से इतने रुपये महंगा हो गया रसोई गैस सिलेंडर, फटाफट चेक करें नए रेट

जून में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे

रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जून में रविवार, दूसरा शनिवार और चौथे शनिवार के अलावा सरकारी छुट्टियों (Public Holidays In May 2020) की वजह से बैंकों में 11 दिन कामकाज बंद रहेगा. 5 जून को Saga Dawa (गंगटोक), 15 जून को Y.M.A. Day/Raja Sankranti (आइजोल, भुवनेश्वर), 18 जून को गुरु हरगोविंद सिंह जयंती (Guru Hargobind Ji's Birthday), 23 जून को रथ यात्रा (भुवनेश्वर) और 30 जून को Remna Ni (आइजोल) के मौके पर संबंधित राज्यों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. इसके अलावा 13 जून और 27 जून को दूसरा और चौथा शनिवार होने से बैंक बंद रहेंगे. साथ ही 7 जून, 14 जून, 21 जून और 28 जून को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी होने से बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: आज से राशन कार्ड, रेलवे, पेट्रोल-डीजल और बस से जुड़े नियमों में हो गया बदलाव 

जुलाई और अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक
जुलाई में 5, 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई को शनिवार (दूसरा और चौथा शनिवार) और रविवार की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके अलावा 31 जुलाई को बकरा ईद होने से भी बैंक बंद रहेंगे. अगस्त में 2, 8, 9, 16, 22, 23, 29 और 30 अगस्त को शनिवार (दूसरा और चौथा शनिवार) और रविवार होने से बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके अलावा 3 अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर बैंकों में अवकाश रहेगा. 11 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर स्थानीय अवकाश, 12 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी सरकारी छुट्टी, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 21 अगस्त को तीज (हरितालिका) होने से स्थानीय अवकाश रहेगा. 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी होने पर बैंको में स्थानीय अवकाश रहेगा. इसके अलावा 30 अगस्त को मुहर्रम और 31 अगस्त ओणम होने से बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने जारी किए नए आयकर रिटर्न (ITR) फॉर्म, चेक करें पूरी Detail

जून के दौरान कितने दिन बैंक बंद रहेंगे यहां (https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) देखिए पूरी लिस्ट.