News Nation Logo
Agnipath Scheme: आज से Air Force में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे 2002 Gujarat Riots: जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनRead More » राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामा Coronavirus: भारत में 17000 से ज्यादा केस, 5 माह में सबसे ज्यादा मामलेRead More » यशवंत सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 'जेड (Z)' श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया NCP प्रमुख शरद पवार से मिलने मुंबई के लिए शिवसेना नेता संजय राउत वाई.बी. चव्हाण सेंटर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी जांच के खिलाफ जाकिया जाफरी की याचिका की खारिजRead More » महाराष्ट्र सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई

आज से राशन कार्ड, रेलवे, पेट्रोल-डीजल और बस से जुड़े नियमों में हो गया बदलाव

जानकारी के मुताबिक आज (1 जून) से राशन कार्ड (Ration Card), रेलवे (Indian Railway), बस (Bus) और एयरलाइन (Airline) से जुड़े कई बदलाव हो गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Jun 2020, 07:09:22 AM
1st June 2020

1 जून 2020: आज से बदल गए कुछ नियम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के बीच आज यानि सोमवार (1 जून 2020) से लोगों की जिंदगी से जुड़ी रोजमर्रा की कई चीजों में बदलाव हो गया. इन बदलावों से लोगों की जिंदगी पर भी काफी असर पड़ने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक राशन कार्ड (Ration Card), रेलवे (Indian Railway), बस (Bus) और एयरलाइन (Airline) से जुड़े कई बदलाव हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में आज से बसें चलाने की अनुमति राज्य सरकार ने दे दी है. वहीं आज से ही वन नेशन वन राशन कार्ड भी 20 राज्यों में लागू होना जा रहा है. आइए जानते हैं कि आज क्या बदलाव होने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग ने जारी किए नए आयकर रिटर्न फॉर्म, चेक करें पूरी Detail 

  1. 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान: 1 जून से भारतीय रेलवे ने 200 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है. बता दें कि रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 1 जून से रेलवे का परिचालन शुरू हो जाएगा. कोरोना काल मे लगा भारतीय रेल पर लगा ताला आज से खुलने जा रहा है रेलवे आज से 200 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है, जिसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली और निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन से कुल 21 ट्रेनें चलेंगी. जानकारी के मुताबिक पहली ट्रेन दोपहर 2:35 पर ऊना जनशताब्दी ऊना के लिए रवाना होगी, जबकि अंतिम ट्रेन सवा दस बजे रवाना होगी...यात्रियों के लिए भी कई नियम तय किए गए हैं जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के अलावा 90 मिनट पहले पहुंचा थर्मल स्क्रीनिंग के नियम तय किए गए हैं.
  2. वन नेशन वन राशन कार्ड: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने 1 जून 2020 से वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) को 20 राज्यों में लागू करने जा रही है. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कुछ समय पहले कहा था कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को देश में कहीं भी राशन लेने की सुविधा देने के लिये 'एक देश एक राशन कार्ड' योजना को एक आगामी एक जून से लागू कर दिया जाएगा. पासवान ने कहा था कि 2013 में 11 राज्यों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू होने के बाद अब इसके दायरे में सभी राज्य आ गए हैं.
  3. 1 जून से गोएयर घरेलू उड़ाने शुरू करेगी: गोएयर (GoAir) सरकारी निर्देशों और नियमों को ध्यान में रखते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) शुरु करने जा रही है. बता दें कि देश में दो महीने के अंतराल के बाद सोमवार (25 मई) को घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं बहाल हुई थीं. सोमवार को देश में करीब 428 विमानों ने उड़ान भरी थी, जबकि मंगलवार को 445 उड़ानों का परिचालन किया गया था. इससे पहले नोवेल कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से 24 मई तक सभी निर्धारित घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित थीं.
  4. महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल: पिछले दिनों कई राज्यों ने पेट्रोल और डीजल के ऊपर वैट (VAT) में बढ़ोतरी कर दी थी. वहीं अब एक और राज्य मिजोरम ने 1 जून से पेट्रोल के ऊपर 2.5 फीसदी और डीजल के ऊपर 5 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है. आज से जम्मू कश्मीर में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं. जम्मू कश्मीर में आज से पेट्रोल दो और डीजल एक रुपये महंगा मिलेगा. सरकार की ओर से शुक्रवार को इसका आदेश जारी कर दिया गया है. 
  5. 1 जून से यूपी की सरकारी बसों में यह सुविधा भी मिलेगी: उत्तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने 1 जून से बसें चलाने के लिए एक कार्ययोजना तैयार की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 जून से सभी बसों में यात्रियों को बस कंडक्टर की सीट के सामने सैनेटाइजर की बोतल मिलेगी. सभी यात्री सैनेटाइज करने के बाद ही बस में बैठ सकेंगे. उत्तर प्रदेश की गाइडलाइन के अनुसार, राज्य में रोडवेज बसें निर्धारित सीट क्षमता के अनुरूप चलाने की अनुमति मिल गई है, बशर्तें उनका सैनेटाइजेशन हो और हर यात्री को फेस मास्क लगाए. बस पर सवार होने से पहले यात्री का संक्रमण रोधन होगा. बस अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. साथ ही चालक परिचालकों को मास्क के साथ-साथ दस्ताने भी इस्तेमाल करेंगे. जरूरत पड़ने पर बस अड्डों के पास 108 एम्बुलेंस रखने की व्यवस्था की गई है.

First Published : 01 Jun 2020, 07:09:22 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.