News Nation Logo

सावधान! पहले इस शेयर ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, लेकिन अब कंगाल बनाने को है आमादा

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Feb 2022, 12:10:41 PM
Share Market News

Share Market News (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 25 जनवरी 2021 को Equippp Social का शेयर 35 पैसे था 
  • अक्टूबर 2021 को शेयर 194 रुपये के ऊपरी लेवल पर पहुंच गया था

मुंबई:  

Share Market News: कोविड काल में जहां कुछ शेयरों ने निवेशकों को बंपर पैसा कमा कर दिया है तो वहीं कुछ शेयरों ने निवेशकों को भारी झटका भी पहुंचाया है. शेयर बाजार में कौन से शेयर आपको रातोंरात मालामाल कर देगा और कब कंगाल कर देगा, इसको लेकर कोई भी कुछ भी नहीं कह सकता है. 2021 में कई शेयरों ने निवेशकों को मालामाल किया है, लेकिन कुछ ऐसे भी शेयर हैं जो कि उस दौरान तेजी से ऊपर की ओर चढ़े तो लेकिन उससे ज्यादा तेजी से लुढ़क भी रहे हैं. 2021 की जहां तक बात करें तो कई पेनी स्टॉक (Penny Stocks) को बंपर रिटर्न दिया है. कई पेनी स्टॉक मल्टीबैगर (Multibagger Stocks) बन गए और उसमें किए गया निवेश करोड़ों रुपये हो गया. 

यह भी पढ़ें: LIC के IPO में PMJJBY के बीमाधारकों के लिए भी रिजर्व रहेगा कोटा

उच्चतम स्तर पर खरीदारी करने वालों को नुकसान

आज की इस रिपोर्ट में हम बात करेंगे एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर से जुड़े एक ऐसे ही पेनी स्टॉक Equippp Social Impact Technologies Limited या Proseed India की जिसने तेजी का नया रिकॉर्ड बनाया है, लेकिन अब उसमें गिरावट का रुख है. अगर आपने एक साल पहले इस शेयर में एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो आपको तो फायदा हो रहा होगा, लेकिन अगर आपने इसे उसके उच्चतम लेवल पर खरीदा हुआ है तो आपको भारी नुकसान हो रहा होगा. 

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के निवेशकों को वित्त वर्ष 2022-23 में मिलेगा पैसा बनाने का बेहतरीन मौका, जानिए कैसे

Equippp का शेयर 25 जनवरी 2021 को इस कंपनी का शेयर 35 पैसे था और अक्टूबर 2021 को यह शेयर 194 रुपये के ऊपरी लेवल पर पहुंच गया था. 35 पैसे के आस-पास निवेश करने वालों को हाई तक इंतजार करने पर रकम बढ़कर करीब 3 करोड़ रुपये तक हो गई थी. हालांकि अब ऊपरी लेवल से शेयर में गिरावट देखी जा रही है. फिलहाल शेयर का भाव 70 रुपये के नीचे कारोबार कर रहा है. जानकारों का कहना है कि अगर किसी निवेशक ने 195 रुपये के आस-पास निवेश किए होंगे तो आज उसकी वैल्यू 37 हजार रुपये के नीचे पहुंच गई होगी. 

यह भी पढ़ें: केंद्रीय बजट 2022-23 की सर्वोच्च प्राथमिकता है आर्थिक विकास का पुनरुद्धार: सीतारमण

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published : 22 Feb 2022, 12:05:43 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.